नौकरी के बाद पता चला ट्रांसजेंडर है टीचर तो नौकरी से निकाला, महिला आयोग से हुई शिकायत

लखीमपुर खीरी : यूपी के लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी कोतवाली क्षेत्र में एक ट्रांसजेंडर टीचर को प्राइवेट अपॉइंटमेंट एक हफ्ते बाद ही स्कूल से निकाल दिया गया. जिसके बाद ट्रांसजेंडर टीचर ने राष्ट्रीय महिला आयोग से मामले की शिकायत की है. सोशल मीडिया पर ट्रांसजेंडर महिला ने वीडियो भी वायरल किया है, जिसके बाद से हड़कंप मचा हुआ है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहम्मदी नगर के एक अंग्रेजी माध्यम उमा देवी चिल्ड्रन अकादमी विद्यालय पर ट्रांसजेंडर ने आरोप लगाते हुए एक प्रार्थना पत्र कोतवाली में दिया है. प्रार्थना पत्र में उसने कहा है कि  स्कूल प्रवक्ता के पद के एक वैकेंसी निकली थी, जिसमें उसने आवेदन किया था. आवेदन करने के बाद उसका इंटरव्यू लिया गया और विद्यालय में उसका अपॉइंटमेंट हुआ. लेकिन जब विद्यालय प्रबंध समिति को उसके जेंडर के बारे में मालूम हुआ तो बगैर किसी कारण नोटिस दिए उसे स्कूल से निकाल दिया. इस ट्रांसजेंडर महिला ने राष्ट्रीय महिला आयोग, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और कोतवाली मोहम्मदी में 8 पन्ने का शिकायती पत्र दिया है, जिसमें उसने विद्यालय प्रबंध समिति सहित अन्य बच्चों पर भी आरोप लगाए हैं. पुलिस विद्यालय पहुंचकर जांच में लग गई है.

जांच में जुटी पुलिस
विद्यालय प्रबंध समिति प्रधानाचार्य उमा देवी गुप्ता ने बताया कि 25 नवंबर 2022 को जैन कौशिक नामक एक महिला टीचर को सामाजिक विज्ञान के प्रवक्ता के पद पर रखा गया था. जिनको 3 दिसंबर 2022 को सेवा मुक्त कर दिया गया है. जैन कौशिक एक महिला हैं, यही उन्हें ज्ञात है. प्रभारी निरीक्षक अंबर सिंह ने बताया कि ट्रांसजेंडर महिला द्वारा दिया गया प्रार्थना पत्र 8 पन्नों का है, जिसकी जांच कराई जा रही है. वहीं विधिक जानकारी भी ली जा रही है. मामला शिक्षा विभाग से जुड़ा हुआ है, लिहाजा  शिक्षा विभाग के अधिकारी भी इसकी जांच करें.  इस घटना को लेकर देशभर में ट्रांसजेंडर और बुद्धिजीवी लोग कड़ी निंदा कर रहे हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker