उत्तराखंड के तापमान में गिरावट, पहाड़ से मैदान तक बढ़ी ठंड, कहीं कोहरा तो कही धूप

ऋषिकेश: उत्तराखंड में मौसम में ठंडक बढ़ गई है। प्रदेशभर में दिन प्रतिदिन तापमान गिर रहा है। शाम छह बजे बाद पाला गिरना शुरू हो गया है। मंगलवार सुबह कई इलाकों में दिन की शुरुआत कोहरे के साथ हुई। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। वहीं, कई जगह दिन चढ़ने के साथ धूप खिल गई, लेकिन मौसम में ठंडक बनी हुई है। 

वहीं, तापमान का उतार-चढ़ाव लोगों को बीमार बना रहा है। दिन में चटक धूप खिल रही है, जबकि सुबह-शाम कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है। दिन में धूप के बाद अचानक शाम को ठंड की चपेट में आने से सर्दी-जुकाम, खांसी-बुखार पीड़ितों की संख्या बढ़ने लगी है। 

ऋषिकेश में अलाव के अभाव में ठंड से ठिठुर रहे लोग
शहर की सड़कों पर घूम रहे राहगीर और जरूरतमंद ठंड से ठिठुर रहे हैं लेकिन नगर निगम प्रशासन सर्द मौसम को लेकर बेखबर है। निगम प्रशासन अभी अलाव की लकड़ी खरीदने के लिए टेंडर भी नहीं कर पाया है। सर्दियों के दिनों में नगर निगम की ओर से चयनित चौक चौराहों पर अलाव जलाए जाते हैं। हर साल दिसंबर के पहले हफ्ते में अलाव खरीदने को लेकर तैयारियां की जाती हैं।

अब घर का कूड़ा उठाने के लिए करनी होगी जेब ढीली, 10 हजार रुपये तक है यूजर चार्ज, पढ़ें खबर

नगर पालिका प्रशासन मुनिकीरेती ढालवाला की ओर से अभी अलाव जलाना शुरू नहीं किया गया है। यहां रामझूला और पूर्णानंद पार्किंग के आसपास जरूरतमंद लोग रहते हैं। रात को अलाव न जलने से ये ठंड में ठिठुरने को मजबूर हैं। वहीं नगर पंचायत स्वर्गाश्रम जौंक की ओर से भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में अलाव नहीं जलाए जा रहे हैं। 

शहर में अलग-अलग स्थानों पर अलाव जलाने को लेकर बैठक की जा चुुकी है। टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जल्द ही टेंडर होने के बाद बाद शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में अलाव जलने लगेंगे। 
– राहुल गोयल, नगर आयुक्त ऋषिकेश

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker