Ekakshi Nariyal: क्या है एकाक्षी नारियल? पूजा में क्यों माना जाता है शुभ? जानें महत्वपूर्ण बातें

Ekakshi Nariyal : सनातन धर्म में पूजा-पाठ और मांगलिक कार्यों में बहुत सी अलग-अलग प्रकार की सामग्रियों और फलों का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं में से एक है नारियल. हिंदू धर्म में नारियल को पवित्र और बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यताओं के अनुसार देवी-देवताओं को नारियल अर्पित करने से व्यक्ति के सभी कष्टों का नाश होता है. इसके अलावा नारियल पानी को चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है. नारियल को हिंदू धर्म में श्रीफल भी बोला जाता है. मान्यताओं के अनुसार सभी तरह नारियल में एकाक्षी नारियल सबसे उत्तम और विशेष माना गया है. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं एकाक्षी नारियल का महत्व.

-क्यों खास माना जाता है नारियल

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार नारियल में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों देवता वास करते हैं. नारियल में जो तीन आंखें दिखाई देती हैं, उन्हें भगवान शिव के त्रिनेत्र के रूप में माना गया है, इसलिए धार्मिक अनुष्ठानों और पूजा-पाठ में नारियल का इस्तेमाल करना आवश्यक होता है. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि नारियल के पानी का यदि घर में छिड़काव किया जाए तो इससे घर की नकारात्मक शक्तियां नष्ट होती हैं.

धन अर्जन करने में महत्वपूर्ण हैं शनि की स्थिति

-एकाक्षी नारियल का महत्व

एकाक्षी नारियल उस नारियल को कहते हैं, जिसमें तीन की जगह सिर्फ एक आंख दिखाई देती है. इस नारियल का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है. इस नारियल को माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का स्वरूप माना गया है. ऐसा माना जाता है कि जिस किसी के घर में एकाक्षी नारियल होता है, उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती. हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं को एकाक्षी नारियल अर्पित करने से घर में सुख-संपत्ति और ऐश्वर्य प्राप्त होता है और व्यक्ति को व्यवसायिक क्षेत्रों में भी सफलता मिलती है.

-माना जाता है कि दिवाली में माता लक्ष्मी की मूर्ति के सामने एकाक्षी नारियल रखकर पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. यदि आपके घर में एकाक्षी नारियल रखा हुआ है तो ऐसे में आपको खराब ग्रह दशा का असर नहीं होगा.

मान्यताओं के अनुसार घर में एकाक्षी नारियल रखने से घर का वास्तु दोष ठीक होता है. यदि किसी विशेष कार्य के लिए घर से निकल रहे हैं तो एकाक्षी नारियल पर रोली, चंदन, केसर मिलाकर तिलक लगाकर घर से निकलें. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से विशेष कार्यों में सफलता अवश्य प्राप्त होती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker