ईरान के पास विशाल ऊर्जा संसाधन, जयशंकर से मुलाकात के बाद बोले बघेरी कानी- भारत को करता है आपूर्ति प्रदान

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और ईरान के राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी के बीच मुलाकात हुई है। ईरान के परमाणु मामलों से संबद्ध समग्र संयुक्त कार्य योजना (जेसीपीओए) सहित द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। वहीं राजनीतिक मामलों के ईरानी उप विदेश मंत्री बघेरी कानी के निमंत्रण पर भारत का दौरा किए जाने पर समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि ईरान और भारत विभिन्न डोमेन और क्षेत्रों में एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं। पिछले वर्ष में दो देशों के विदेश मंत्रियों के बीच परामर्श और वार्ता हुई है। 

ईरानी उप विदेश मंत्री बघेरी कानी ने कहा कि द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मैंने आज मैंने अपने समकक्ष भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर के साथ रचनात्मक बैठक की। हमने चर्चा की कि हमें अपने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और एक-दूसरे के साथ अपनी व्यस्तताओं को जारी रखने के लिए अपने सहयोग और परामर्श को मजबूत करने की आवश्यकता है। वे भागीदार हैं और एक दूसरे को पूर्ण करते हैं। ईरान के पास विशाल ऊर्जा संसाधन हैं और वह भारत को ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करता है।

किम की बहन का आपत्तिजनक बयान, दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति और उनकी सरकार को ‘‘बेवकूफ’’ और ‘‘अमेरिका द्वारा डाली हड्डी खाने वाले जंगली कुत्ते’’ बताया

ईरानी मंत्री ने कहा कि ईरान के पास विशाल ऊर्जा संसाधन हैं और वह भारत को ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करता है। भारत खाद्य स्टेपल का एक प्रमुख प्रदाता है और उसी के साथ ईरान की मदद करता है। अमेरिका और पश्चिमी शक्तियों ने ईरान, रूस और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने दुनिया की ऊर्जा सुरक्षा को अस्थिर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अन्य सरकारों को इन शक्तियों को उनके द्वारा उत्पन्न मुद्दों के लिए जिम्मेदार ठहराना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker