महाराष्ट्र: राजनीतिक उठापटक एक बार फिर तेज होने के आसार, BJP के मंत्री के बयान से सुगबुगाहट बढ़ी

औरंगाबाद : केंद्रीय रेल, कोयला और खान मंत्रालय के राज्य मंत्री और भाजपा नेता रावसाहेब दानवे ने कहा कि अगले दो महीनों में महाराष्ट्र की राजनीति में कुछ भी हो सकता है. उनका ये बयान राजनीतिक हलकों में हलचल पैदा कर रहा है. महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के घटकों में से एक एनसीपी ने दावा किया कि शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी और कांग्रेस बहुत जल्द फिर से सरकार बनाएगी. जबकि शिवसेना (यूबीटी) ने भी कहा कि 29 नवंबर के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार का गिरना तय है. भाजपा और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सेना के नेता यह कहते रहे हैं कि उनकी सरकार अगले ढाई साल तक चलेगी. मगर दानवे की टिप्पणी सत्ताधारी दल के किसी नेता द्वारा की गई ऐसी पहली टिप्पणी है.

दानवे ने सोमवार देर शाम औरंगाबाद जिले के कन्नड़ कस्बे में एक सभा में बोलते हुए कहा कि कोई नहीं जानता कि अगले दो महीनों में क्या होगा. किसी ने भी एमवीए सरकार के गिरने की भविष्यवाणी नहीं की थी. लेकिन ऐसा ‘जादू’ हुआ कि रातों-रात सरकार गिर गई. अगर महाराष्ट्र में इस तरह की राजनीति चल रही है तो अगले दो महीनों में क्या होगा कोई नहीं बता सकता. दानवे की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि दानवे कभी-कभी सच बोलते हैं. उन्होंने कुछ भी नया नहीं कहा है. साफ है कि वो भी उस सच को जानते हैं जो हम बार-बार कहते आ रहे हैं. शिंदे के साथ दलबदल करने वाले 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में है.

भारत की सख्‍ती पर कतर का जवाब- FIFA वर्ल्‍ड कप के लिए भगोड़े जाकिर नाइक को नहीं दिया था निमंत्रण

सुप्रीम कोर्ट महीने के अंत तक विधायकों के भाग्य का फैसला करेगा और हमें यकीन है कि इसके बाद शिंदे-फडणवीस सरकार गिर जाएगी. हम कहते रहे हैं कि यह सरकार अवैध और असंवैधानिक है.

जबकि एनसीपी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए दावा किया कि न केवल सरकार गिरेगी, बल्कि एमवीए फिर से सत्ता में आएगी. एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसी ने कहा 29 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट सरकार के भाग्य का फैसला करेगा. पूरी संभावना है कि मुख्यमंत्री सहित 16 विधायकों के अयोग्य घोषित होने के बाद सरकार गिर जाएगी. मौजूदा सरकार गिरने के बाद राकांपा, कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) सरकार बनाएगी और शेष 32 विधायक वापस शिवसेना में आ जाएंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा कि दानवे के बयान से पता चलता है कि भाजपा-शिंदे सेना ने महाराष्ट्र के लोगों का कैसे मजाक उड़ाया है. इस सरकार ने केवल शपथ ली और कभी जनता के लिए काम नहीं किया. इसका पतन निश्चित है और दानवे कोई नई बात नहीं कर रहे हैं. हालांकि बीजेपी ने दानवे के बयान को तवज्जो नहीं दी. राज्य भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि वर्तमान में हमारे पास 164 विधायक हैं. हम विपक्ष के 20-25 और विधायकों के संपर्क में हैं. जल्द ही हमारी संख्या कम से कम 184 हो जाएगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker