Uttarakhand के हर जिलों में खुलेंगे ड्रोन स्कूल, युवाओं को रोजगार से जोड़ने की तैयारी

देहरादून: उत्तराखंड के युवाओं को अब रोजगार से जोड़ने के लिए ड्रोन पायलेट की ट्रेनिग दी जा रही है. हालांकि अभी तक प्रदेश में एक भी ड्रोन स्कूल नहीं है, लेकिन आने वाले समय में प्रदेश के सभी जिलों में ड्रोन स्कूल खोलने की तैयारी है. फिलहाल इन स्कूलों के लिए ट्रेनर्स को ITDA तैयार कर रहा है.

हाथों में रिमोर्ट लिए ये वो युवा है, जिन्होंने ड्रोन इंडस्ट्री में काम करने के लिए ट्रेनिग ली और आज ये युवा देश ही नहीं विदेशों में भी अपने इस हुनर को बिखेरने के लिए तैयार बैठे हैं. फिलहाल प्रदेश में खुलने वाले ड्रोन स्कूल के लिए तैयार हो रहे है. इन युवाओं का मानना है कि आज के दौर में ड्रोन इंडस्ट्री लगातार बढ़ रही है और आने वाले समय में विभागों के आलावा ड्रोन इंडस्ट्री से युवाओं को रोजगार मिलेगा. इसके अलावा प्रदेश एक आपदाग्रस्त राज्य है, यहां पर ड्रोन पायलटों की अधिक आवश्यकता है.

Uttarakhand: गुजरात आप प्रदेश अध्यक्ष पर हरिद्वार कोर्ट में केस, पीएम मोदी और मां के लिए की थी अभद्र टिप्पणी

हर साल तैयार होंगे 100 से अधिक ड्रोन पायलट
देश में अभी तक 32 ड्रोन ट्रेनिंग सेंटर हैं, जिसमे उत्तर प्रदेश में केवल 2 ट्रेनिंग सेंटर हैं. लेकिन ड्रोन इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड अब 13 ड्रोन स्कूल खोलने जा रहा है. इसकी शुरुआत ऋषिकेश के आईडीपीएल स्कूल से शुरू होगी. ITDA निदेशक ADG अमित सिन्हा के अनुसार इस योजना को इस वर्ष के अंत तक राज्य के सभी पुलिस और सिविल वयस्क छात्रों के लिए सभी जनपदों में एक स्कूल खोलकर ड्रोन प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा. बाजार में ड्रोन इंडस्ट्री के बढ़ते क़दमों को देखते हुए अब प्रदेश के युवाओं को भी इस इंडस्ट्री में रोजगार के साथ जोड़ने की तैयारियां जोरो पर हैं, जिसमे हर साल 100 से अधिक ड्रोन पायलेट बनेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker