ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है किशमिश

स्वीट डिश को करना हो गर्निश या फिर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से पानी हो निजात, एक अकेला किशमिश हर मर्ज का इलाज है। जी हां, किशमिश में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी6, कैल्शियम, फाइटोकैमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, हेल्दी फैट और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं रोजाना किशमिश खाने से सेहत को मिलते हैं कौन से लाभ।

कब्ज होती है दूर- 
कब्ज को ठीक करने के लिए भीगी हुई किशमिश सबसे अच्छी रेमेडी साबित हो सकती है। ये लैक्सेटिव्स की तरह काम करती है जो डाइजेशन को ठीक करती है और कॉन्स्टिपेशन को कम करने में मदद करती है। 

वजन घटाने में मददगार-
मोटापे से परेशान हैं तो किशमिश का पानी पिएं। किशमिश में डाइट्री फाइबर और प्रीबायोटिक पाए जाते हैं, जो पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं। किशमिश के पानी का रोजाना सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

पेट साफ रखती है किशमिश-
किशमिश कब्ज से राहत देने का एक प्रभावी और स्वस्थ प्राकृतिक उपाय है। फाइबर से भरपूर किशमिश कब्ज से राहत दिलाने और पाचन अच्छा करने में मुख्‍य भूमिका निभाता है। किशमिश का पानी पीने से पेट साफ रहता है। किशमिश का सेवन करने से पेट में दर्द, ऐंठन और अपच जैसी समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker