चीन में कोविड-19 के 10,000 नए मामले, बीजिंग में पार्क बंद, पाबंदियां लागू

चीन में कोविड-19 की नयी लहर के बीच राजधानी बीजिंग में सिटी पार्क को बंद कर दिया गया है और अन्य पाबंदियां लगा दी गई हैं। इसके अलावा, दक्षिणी शहर गुआंगझू एवं पश्चिमी मेगासिटी चोंगकिंग में 50 लाख से अधिक लोग शुक्रवार को लॉकडाउन में रहे। देश में शुक्रवार को कोविड-19 के 10,729 मामले दर्ज किए गए। इनमें से लगभग सभी लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि उनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है। बीजिंग के 2.1 करोड़ लोगों की दैनिक जांच के साथ इस बड़े शहर में 118 और नए मामले दर्ज किए गए।

वायरस वाली साजिश रच रहे चीन-पाकिस्तान? कोरोना की तुलना में कहीं बड़े पैमाने पर रावलपिंडी रिसर्च सेंटर में बन रहा बायो वेपन

शहर के कई स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है, अस्पतालों ने सेवाओं को सीमित कर दिया है और कुछ दुकानें एवं रेस्टोरेंट बंद हैं तथा उनके कर्मचारी पृथक-वास में हैं। सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में कुछ इलाकों में लोग प्रदर्शन करते और पुलिस एवं स्वास्थ्य कर्मियों से लड़ते दिख रहे हैं। चीन के नेताओं ने बृहस्पतिवार को देश के ‘‘शून्य-कोविड-19’’ नीति को लेकर लोगों की नाराजगी पर जवाब देने का वादा किया था। इस नीति के कारण लाखों लोगों को अपने-अपने घरों में बंद होना पड़ता है तथा इससे अर्थव्यवस्था पर भी गंभीर असर पड़ता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker