ब्रिटेनः न तो मेल है न ही फीमेल, डॉक्टर भी हैरान! मिलिए दुनिया की पहली दुर्लभ बिल्ली से

लंदन : ब्रिटेन में बिल्ली का एक ऐसा बच्चा पाया गया है, जो न तो नर (Male) है और न ही मादा (Female). यह दुनिया में अबतक का पहला मामला है, इसलिए पशु चिकित्सक भी हैरान हैं और उस पर निगरानी रख रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, बिल्ली के बच्चे में कोई आंतरिक या बाहरी यौन अंग नहीं है. हालांकि, इसे मादा के रूप में ही माना जा रहा था, क्योंकि वॉरिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा इसे रख लिया गया था.

यह सफेद बिल्ली का बच्चा महज 15 सप्ताह का है. इसका नाम टैबी है. कैट्स प्रोटेक्शन के वरिष्ठ पशु चिकित्स्क अधिकारी फियोना ब्रॉकबैंक ने इसे ऐजनेसिस का मामला बताया है, जब कोई अंग पूर्ण रूप से अनुपस्थिति हो या किसी अंग के भीतर विशिष्ट कोशिकाओं की कमी हो तब उसे ऐजनेसिस कहा जाता है.

ब्रॉकबैंक ने इस स्थिति के बारे में आगे बताते हुए कहा कि “कुछ एक्टोपिक ओवेरियन टिश्यू के अंदर छिपे हो सकते हैं, लेकिन यह बेहद असंभव है. यह इतना दुर्लभ है कि इस स्थिति के लिए वास्तव में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला कोई शब्द नहीं है, हमने और हमारे सहयोगियों ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा है.”

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने अमेरिका की विदेश उपमंत्री शर्मन से की मुलाकात

इस हालत के बावजूद, बिल्ली का बच्चा स्वस्थ है और अब कैट्स प्रोटेक्शन टाइनसाइड एडॉप्शन सेंटर में फिर से रहने जा रहा है. कैट्स प्रोटेक्शन के इंस्टाग्राम पेज ने बिल्ली की खूबसूरत तस्वीर को भी साझा किया है, जिसे यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. केंद्र के प्रबंधक बेनी बेनस्टेड ने कहा कि बिल्ली का बच्चा अच्छी देखभाल और प्रसन्न रहने के लिए है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker