कब्ज समेत इन समस्याओं में रामबाण है मेथी

सर्दियों के मौसम में बाजार में हरी मेथी आना शुरू हो जाती हैं। मेथी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, के, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर और पानी होता है। इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी को ज्यादातर हर भारतीय रसोई में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

खाने में स्वाद जोड़ने, डायबिटीज को नियंत्रित करने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, मेथी के बीज आपकी त्वचा, बालों और ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार सवालिया ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में मेथी के कुछ गजब के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताया है।

मेथी के आयुर्वेदिक फायदे 

– यह भूख और पाचन में सुधार करता है। इसी के साथ ये ब्रेस्ट मिल्क के फ्लो भी बढ़ाता है।

– यह मधुमेह को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर में सुधार करता है।

– बालों के झड़ने, भूरे बालों और यूरिक एसिड के लेवल  को कम करता है। ब्लड के लेवल में सुधार करता है (एनीमिया का इलाज करता है) और रक्त को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है।

– यह वात विकारों जैसे नसों का दर्द, लकवा, कब्ज, पेट में दर्द, सूजन, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द (पीठ दर्द, घुटने के जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन) में इस्तेमाल किया जा सकता है।

– यह कफ विकारों जैसे खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, छाती में जमाव और मोटापे को दूर करने में मदद करता है।

 मेथी गर्म होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल ब्लडफ्लो विकारों जैसे नाक से खून बहना, भारी पीरियड फ्लो आदि में नहीं करना चाहिए।

कैसे इस्तेमाल करे

मेथी के पत्ते- खाने में (सब्जी, सूप, पराठा, चीला, जूस के लिए)

मेथी के बीज- 
– 1-2 चम्मच बीजों को रात भर भिगो दें और अगली सुबह इनका सेवन करें।

-1 चम्मच मेथी के बीज का चूर्ण दिन में दो बार खाने से पहले या रात को सोते समय गर्म पानी के साथ लें। दोनों समान रूप से फायदेमंद हैं।

– बीजों का पेस्ट बना लें और इसे दही/एलोवेरा जेल/पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ, बालों का झड़ना, सफेद बाल कम हो जाते हैं।

– गुलाब जल से तैयार मेथी का पेस्ट लगाने से काले घेरे, मुंहासे, मुंहासों के निशान और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker