एमपी में हिली धरती, महसूस किये गए 4.5 तीव्रता के भूकंप के झटके

भोपाल: मध्य प्रदेश में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए है।प्रदेश के जबलपुर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। सुबह 8.44 पर भूकंप मेहसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर करीब 4.5 तीव्रता मापी गई। जबलपुर से 35 किलोमीटर दूर भूकंप का सेंटर बताया जा रहा है। हालांकि भूकंप से किसी तरह को कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ है।

इसी तरह प्रदेश के डिंडोरी में 4.3 तीव्रता का मध्यम भूकंप दर्ज हुआ है। जिसका हाइपोसेंटर 10 किमी गहराई पर था। भूकंप से प्रभावित जिलों में  डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट, उमरिया शामिल बताए जा रहें हैं।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। जानकारी मिली कि जबलपुर के डिंडोरी में 8.43 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होते ही डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, बालाघाट, अनूपपुर, उमरिया में SDRF को अलर्ट कर दिया गया है। भूकंप का केंद्र डिंडौरी से 24 किलोमीटर दक्षिण में बताया जा रहा है।

फ़ूड एक्सपो-2022 एवं कृषि आधारित MSME उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आईजीपी में 2 नवंबर से राष्ट्रीय सेमिनार

दरअसल जबलपुर भूकंप को लेकर संवेदनशील जोन में आता है। यहां लगातार भूकंप के झटके लगते हैं। इससे पहले 21 जून 2022 को भी लगभग 3.4 की तीव्रता से अर्थक्वेक रिकॉर्ड किया गया था। इससे पहले यहां 1997 में 6.2 रिक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप आया था जिसमें काफी जानमाल का नुकसान हुआ था। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker