छठ महापर्व का आज दूसरा दिन, गंगा घाट पर दिखी रौनक, शाम में मनाया जाएगा खरना

दिल्लीः लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन खरना मनाया जाता है। खरना के दिन गुड़ की खीर और रोटी का काफी महत्व है। शाम में यह खरना मनाया जाता है। आज दूसरे दिन की शुरुआत के साथ ही गंगा घाटों पर लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई है। छठ व्रती काफी संख्या में गंगाघाट पहुंच रहे हैं। पटना के साथ-साथ देश के अलग-अलग छठ घाटों पर पूजा की तैयारियां चल रही हैं। पटना में इस दौरान काफी रौनक देखने को मिल रही है। अलग-अलग राज्यों में रहने वाले लोग पटना में दिखाई दे रहे हैं जो छठ मनाने के लिए वहां पहुंचे। पटना, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मुंबई में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। इसके साथ ही सरकार की ओर से भी छठ घाटों को व्रतियों के लिए सुविधाजनक बनाया जा रहा है। 

नहाए खाए के साथ ही शुक्रवार को छठ महापर्व की शुरुआत हुई थी। छठ के अवसर पर लगातार बधाइयां नेताओं की ओर से दी जा रही है। इन सबके बीच दिल्ली में भी छठ घाटों पर काफी रौनक देखने को मिली। मुंबई में भी छठ घाटों पर रौनक दिखाई दे रही है। लोक आस्था के महापर्व का पहला अर्घ्य रविवार को दिया जाएगा जबकि दूसरा अर्घ्य सोमवार को होगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा था कि लोक आस्था के 4 दिवसीय महापर्व छठ के अवसर पर शुभकामनाएं। यह आत्मानुशासन का पर्व है। लोग शुद्ध अन्तःकरण एवं निर्मल मन से अस्ताचल और उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं। भगवान भास्कर से राज्य की प्रगति, सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना है।

छठ महापर्वः पटना के घाटों पर सुरक्षा बढ़ी, दिक्कत हो तो इन नंबरों पर करें फोन

खरना में दूध, अरवा चावल और गुड़ से बनी खीर एवं रोटी का भोग लगाया जाता है। खरना के बाद व्रतियों का 36 घंटों का निर्जला उपावास शुरू हो जाएगा, जो 30 अक्टूबर की शाम को अस्ताचलगामी सूर्य और 31 अक्टूबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पारण के साथ पूरा होगा। राजधानी पटना में इस महापर्व के दौरान व्रतियों और श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को लेकर प्रशासन और पुलिस द्वारा व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker