कौन बनेगा ब्रिटिश PM? सुनक चल रहे आगे, लेकिन बोरिस भी ज्यादा पीछे नहीं, आनन-फानन में की वतन वापसी

लंदन: प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन की राजनीति एक बार फिर से करवट बदलने लगी है। ऊंट किस करवट बैठेगा यह देखने लायक होगा। पूरा पिक्चर ही अभी बाकी है। ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी फिर से चुनाव कराने जा रही है ताकि नया नेता चुना जा सके। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। इसके बाद बोरिस जॉनसन हैं जो ट्रस से पहले देश की सत्ता को संभाल चुके हैं। आनन-फाऩन में बोरिस जॉनसन शनिवार को यूनाइटेड किंगडम लौट चुके हैं। वो अपने परिवार के साथ डोमिनिकन रिपब्लिक में छुट्टियां मना रहे थे।

बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने के बाद एक सांसद बने रहे। उन्होंने इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं, लेकिन संसद में उनके सहयोगी समर्थन जुटाने के लिए प्रयासरत हैं। इस बीच जॉनसन की यूके में वापसी इस बात का संकेत देती है कि वो भी मैदान में उतरने जा रहा है। सोमवार तक प्रधानमंत्री पद उम्मीदवार को नामांकन करना है। ऐसे में संभावना है कि रविवार तक बोरिस जॉनसन खुद ही मैदान में उतरने की घोषणा कर सकते हैं।

सट्टेबाजों की दूसरी पसंद भी है बोरिस जॉनसन

जॉनसन से जुड़े एक राजनीतिक सहयोगी ने स्काई न्यूज को बताया कि वह चुनाव लिए तैयार हैं। बोरिस जॉनसन सट्टेबाजों की दूसरी पसंद भी बन गे हैं, हालांकि पहले नंबर ऋषि सुनक चल रहे हैं। वहीं, जॉनसन के विरोधियों का मानना है कि अगर एक बार फिर से उन्हें सत्ता दी जाती है तो ऐसे में विवाद और बढ़ जाएगा।

कोरोना महामारी और फिर रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले किए जाने के बाद से ब्रिटेन भी आर्थिक अनिश्चिततता से जूझ रहा है। खाने के सामनों के साथ-साथ ईंधन और अन्य बुनियादी चीजों की कीमतें बढ़ती जा रही है। कई सरकारी विभाग के कर्मचारी हड़ताल पर बैठे हैं। ऐसे में ब्रिटेन की गद्दी संभालने वाले के सामने भी कई प्रकार की चुनैती है।

45 दिनों में लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद पिछले महीने सत्ता संभालने वाली लिज ट्रस ने 45 दिनों तक सरकार को चलाने के बाद गुरुवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। लिज ट्रस ने यह स्वीकार भी किया कि वह अपने टैक्स कटौती वाले आर्थिक पैकेज को पूरा नहीं कर सकी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker