भारतीय मूल के कार्तिक मयप्पन ने रचा इतिहास, T20 वर्ल्ड कप 2022 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने

दिल्लीः संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के स्पिनर कार्तिक मयप्पन (Karthik Meiyappan) ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। भारतीय मूल के मयप्पन T20I में हैट्रिक लेने वाले UAE के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने जिलॉन्ग के साइमंड्स स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ जारी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप-ए के क्वालीफायर मुकाबले में तीन गेंदों पर लगातार तीन विकेट चटकाकर अपनी हैट्रिक पूरी की। मयप्पन टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2022 की ये पहली हैट्रिक है.

तमिलनाडु के चेन्नई में पैदा हुए 22 साल के युवा स्पिनर ने श्रीलंकाई पारी के 15वें ओवर में अपनी हैट्रिक पूरी की। उन्होंने 15वें ओवर की चौथी गेंद पर भानुका राजापक्षा (5), चरिथ असलंका (0) और कप्तान दासून शानका (0) को लगातार तीन गेंदों पर पवेलियन भेजकर हैट्रिक लेने का कारनामा किया। वह टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले, ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, साउथ अफ्रीका मूल के आयरलैंड के कुर्टिस कॉम्फर, श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं।

दिवंगत स्पिनर शेन वॉर्न को अपना रोल मॉडल मानने वाले भारतीय मूल के इस स्पिनर मय्यन ने अपने चार ओवर में केवल 19 रन खर्च किया और तीन विकेट सफलता हासिल की। ये तीनों विकेट उन्होंने हैट्रिक के रूप में ली। वह एसोसिएट्स नेशंस के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने मेंस वर्ल्ड कप (टी20 इंटरनेशनल और वनडे) में हैट्रिक लेने की उपलब्धि हासिल की। 

मय्यपन की हैट्रिक के अलावा जाहूर खान ने दो और अयान अफ्जल खाप तथा आर्यन लाकड़ा ने एक-एक विकेट चटकाए। इन गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी की बदौलत यूएई ने अपने दूसरे क्वालीफयर मुकाबले में श्रीलंका को 8 विकेट पर 152 रन पर रोक दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker