जम्मू-कश्मीर को वापस मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा, कठुआ में आजाद ने अपने तीन एजेंडे का किया खुलासा

दिल्लीः डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग दोहराई। कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद और डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कठुआ में एक जनसभा को संबोधित किया और अपने संगठन के तीन मुख्य एजेंडा की घोषणा भी की। आजाद ने एक सार्वजनिक रैली में कहा, “हमारे पास तीन मुख्य एजेंडा हैं, पहला राज्य का दर्जा बहाल कराना, दूसरा केवल जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए जमीन खरीदने के अधिकार को सुरक्षित रखना और तीसरा केवल स्थानीय युवाओं के लिए नौकरियों के अधिकार को आरक्षित करना। यह कहते हुए कि आजाद ने कहा कि जब तक ये एजेंडा पूरा नहीं हो जाता, हम पीछे नहीं हटेंगे।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने घोषणा की कि उनके नए राजनीतिक संगठन का नाम ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ रखा जाएगा। यह घटनाक्रम आजाद के कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के ठीक एक महीने बाद आया है। आजाद ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में नई पार्टी के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि यह संगठन धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और किसी भी प्रभाव से स्वतंत्र होगा। आजाद ने डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के झंडे का भी अनावरण किया। ध्वज के तीन रंग हैं – सफेद, पीला और गहरा नीला है। इससे पहले, आजाद ने कांग्रेस छोड़ने के बाद जम्मू में अपनी पहली जनसभा में अपने स्वयं के राजनीतिक संगठन को शुरू करने की घोषणा की थी जो पूर्ण राज्य की बहाली पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

देश से बाहर भी क्यों बंट रहे भारतीय, US, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में टकराव

गुलाम नबी आजाद ने 52 साल तक संगठन का हिस्सा रहने के बाद 26 अगस्त को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। सोनिया गांधी को लिखे अपने त्याग पत्र में, उन्होंने पिछले लगभग नौ वर्षों में पार्टी को चलाने के तरीके को लेकर पार्टी नेतृत्व, विशेषकर राहुल गांधी पर निशाना साधा था। पांच पन्नों के कड़े पत्र में आजाद ने दावा किया था कि एक मंडली पार्टी चलाती है जबकि सोनिया गांधी सिर्फ “नाममात्र प्रमुख” थीं और सभी बड़े फैसले “राहुल गांधी या बल्कि उनके सुरक्षा गार्ड और पीए” द्वारा लिए गए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker