भरुआ : दीपावली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग ने दो बोलेरो से बरामद किया 12 क्विंटल मिलावटी खोवा

बांदा के जसपुरा क्षेत्र के गाजीपुर गांव में तैयार कराया जाता है मिलावटी खोवा।

  • सहायक आयुक्त ने नमूना लेने के बाद नष्ट कराया मिलावटी खोवा

भरुआ सुमेरपुर। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रसाधन के अधिकारियों ने दो वाहनों से करीब 12 क्विंटल मिलावटी खोया बरामद किया है। अधिकारियों ने खोया के नमूना लेने के बाद नष्ट करा दिया है। इस मामले में वाहन चालकों सहित सात लोगों के खिलाफ कार्यवाही के लिए रिपोर्ट तैयार की है।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रसाधन के सहायक आयुक्त रामअवतार सिंह यादव ने बताया कि जिलाधिकारी डॉ चन्द्रभूषण त्रिपाठी के निर्देश पर त्योहारों के मद्देनजर मिलावटी सामग्री के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत मुखबिर की सूचना पर सुमेरपुर कस्बे के रेलवे क्रॉसिंग के निकट पूरी टीम सहित पीआरबी टीम के साथ मिलकर बांदा की ओर से आ रही दो बोलेरो को रोका गया। जिसमें जांच पड़ताल में 30 बोरियों में खोवा बरामद हुआ। दोनों वाहनों को थाना परिसर लाया गया। जहां खोवें को जांच पड़ताल के बाद नमूने भरे गए। उन्होंने बताया कि पूछताछ में बोलेरो संख्या यूपी 90 यू 1341 के चालक पुष्पेंद्र सिंह उर्फ अंकुल सिंह निवासी गाजीपुर थाना जसपुरा बांदा ने बताया कि 13 बोरियों में मिला यह खोवा देवेंद्र सिंह चौहान व कल्लू निवासी गाजीपुर थाना जसपुरा का है। इसी तरह दूसरी बोलेरो संख्या यूपी 90 एल 5525 के चालक सोहन कुमार निवासी खपटिहा खुर्द, पोस्ट मवई घाट, थाना जसपुरा बांदा ने बताया कि उसके वाहन में 17 बोरी खोवा लदा हुआ है। जिसमें गाजीपुर निवासी अनिल की चार,राजू की पांच,गुलाब सिंह की तीन व कल्लू सिंह की पांच बोरी खोवा है।

सहायक आयुक्त ने बताया कि इन दोनों वाहनों से 30 बोरी खोवा बरामद किया गया। प्रत्येक बोरी का वजन करीब 40 किग्रा है। इस तरह से लगभग 12 क्विंटल खोवा बरामद हुआ है। उन्होंने बताया कि यह खोवा प्रथम दृष्टया मिलावटी खोवा है। जांच के लिए नमूने लिए गए हैं और इस मिलावटी खोटे को नष्ट करा दिया गया है। सहायक आयुक्त के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके निरंजन व राममूरत आदि विभागीय अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे। इसके साथ ही पीआरवी टीम 1215 के हेड कांस्टेबल शीतबसंत मौर्या, कांस्टेबल अभिषेक व चालक प्रवीण ने भी सहयोग किया। सहायक आयुक्त ने बताया कि मामले को अपर जिला अधिकारी की कोर्ट में वाद दायर कर आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही व जुर्माना कराया जाएगा।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा की गई कार्यवाही से मिलावटी खोवा व मिठाई आदि तैयार करने वालों में सनसनी फैल गई है।

केमिकल व पाउडर से तैयार खोवा सेहत के लिए है हानिकारक

सहायक आयुक्त राम अवतार सिंह यादव ने बताया कि बरामद किया गया मिलावटी खोवा सिंथेटिक पाउडर आदि में केमिकल डाल कर तैयार किया प्रतीत होता है।मिलावटी खोवा सेहत के बहुत ही हानिकारक है। उन्होंने लोगों से मिलावटी खोवा से बनी मिठाइयां न खाने की अपील की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker