गुजरात, हिमाचल में इलेक्शन का आज होगा ऐलान! चुनाव आयोग बजा सकता है बिगुल

दिल्लीः गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव का बिगुल आज बज सकता है। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। माना जा रहा है कि इस दौरान उसकी ओर से दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। गुजरात में आमतौर पर दो चरणों चुनाव होते रहे हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में एक ही राउंड में मतदान होने करी परंपरा रही है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग की ओर से यही शेड्यूल इस बार भी रह सकता है।

2017 के विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में 24 नवंबर को एक ही राउंड में मतदान हुआ था, जबकि गुजरात में 10 और 14 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। इसके बाद 18 दिसंबर को नतीजे आए थे। कुछ ऐसा ही शेड्यूल इस बार भी हो सकता है और दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में दोनों राज्यों के चुनाव रिजल्ट आ सकते हैं। दोनों ही राज्यों में फिलहाल भाजपा की सरकार है और उसके लिए वापसी करने की चुनौती होगी। वहीं गुजरात में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी मजबूती से ताल ठोक रही है। कांग्रेस गुजरात में अब तक सुस्त ही नजर आई है, लेकिन उसका बड़ा वोट बैंक रहा है। 

कांग्रेस अध्‍यक्ष बनते ही सबसे पहले क्‍या बड़ा कदम उठाना चाहते हैं शशि थरूर?

गुजरात में पहली बार होगा त्रिकोणीय मुकाबला

ऐसे में इस बार गुजरात में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है, जो हमेशा से कांग्रेस और भाजपा के बीच ही केंद्रित रहा है। हिमाचल प्रदेश में भी आम आदमी पार्टी दांव आजमा रही है। हालांकि यहां कांग्रेस गुजरात के मुकाबले थोड़ा मजबूत स्थिति में है। हिमाचल प्रदेश में हर 5 साल पर सरकार बदलने की परंपरा रही है, लेकिन भाजपा इस बारे मजबूती के साथ मिशन रिपीट पर काम कर रही है। गौरतलब है कि हिमाचल और गुजरात दोनों ही राज्यों में भाजपा के शीर्ष नेता बीते एक महीने से लगातार दौरे कर रहे हैं। खासतौर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात और हिमाचल के कई दौरे किए हैं और कई बड़ी योजनाओं का ऐलान किया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker