गौतम अडानी की कंपनी पर S&P का यू-टर्न, पहले दी थी निगेटिव रेटिंग

दिल्लीः गौतम अडानी की कंपनी अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड को लेकर एक अच्छी खबर आई है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने अडानी ट्रांसमिशन के लिए निगेटिव रेटिंग वापस ले ली है। रेटिंग एजेंसी ने कंपनी को बीबीबी- रेटिंग दी थी। अब एसएंडपी ने कहा कि कंपनी में कई सुधार की वजह से स्थिति सही दिखती है। वहीं, एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के अधिकारी अभिषेक डांगरा ने कहा था कि अडानी समूह ने मौजूदा रफ्तार से ही भविष्य में अधिग्रहण जारी रखा, तो उसकी रेटिंग पर दबाव पड़ सकता है। 

यह बदलाव क्रेडिटसाइट्स की एक रिपोर्ट के कुछ ही हफ्तों बाद हुआ है। रिपोर्ट में क्रेडिटसाइट्स ने अडानी समूह की कंपनियों पर ज्यादा कर्ज होने की बात कही थी। हालांकि, बाद में सुर नरम भी पड़ गए थे।

क्या कहा था क्रेडिटसाइट्स ने: क्रेडिटसाइट्स ने एक रिपोर्ट में अडानी समूह के भारी कर्ज में डूबे होने की बात कही थी। उसका कहना था कि समूह बड़े पैमाने पर कर्ज लेकर उस राशि का इस्तेमाल अपने मौजूदा कारोबार के विस्तार एवं नए कारोबारों को खड़ा करने में कर रहा है। क्रेडिटसाइट्स ने यह आशंका भी जताई थी कि हालात बिगड़ने पर समूह की ऋण-समर्थित कारोबार योजनाएं भारी कर्ज के जाल मे डूब सकती हैं और इसका नतीजा एक या अधिक कंपनियों के कर्ज भुगतान चूक के रूप में भी आ सकता है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने की जापान, सऊदी अरब समेत चार देशों के वित्त मंत्रीयों के साथ द्विपक्षीय बैठक की

बाद में सुर थे नरम: हालांकि, बाद में क्रेडिटसाइट्स ने कहा कि हमें अडानी समूह की दो कंपनियों- अडानी ट्रांसमिशन और अडानी पावर में गणना की गलतियों के बारे में पता चला। इसके मुताबिक अडानी ट्रांसमिशन के मामले में हमने अपने टैक्स से पहले के इनकम यानी एबिटा अनुमान को 4,200 करोड़ रुपये से 5,200 करोड़ रुपये कर दिया है। वहीं, अडानी पावर के लिए हमने अपने सकल ऋण अनुमान को 58,200 करोड़ रुपये से 48,900 करोड़ रुपये कर दिया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker