महेंद्र सिंह धोनी ने लॉन्च किया सब पर नजर रखने वाला मेड इन इंडिया ड्रोन, नाम रखा ‘Droni’

दिल्ली: लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने सोमवार को क्वॉडकॉप्टर कंज्यूमर कैमरा ड्रोन लॉन्च किया है, जिसका नाम ‘Droni’ रखा गया है। इस ड्रोन को गरुण एयरोस्पेस की ओर से पूरी तरह भारत में तैयार किया गया है कि और कंपनी के ब्रैंड एंबेसडर के तौर पर धोनी ने इसे पेश किया। बता दें, कंपनी ने यह ड्रोन इससे पहले चेन्नई में ग्लोबल ड्रोन एक्सपो में शोकेस किया था। 

ड्रोनी (Droni) एक नया बैटरी से चलने वाला ड्रोन है, जिसे खास तौर से सर्विलांस और निगरानी के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी ने इसकी कीमत या फीचर्स की जानकारी अभी नहीं दी है और इस साल के आखिर तक ड्रोन मार्केट में आ सकता है। मार्केट लॉन्च के वक्त ही इसकी कीमत और हार्डवेयर से जुड़ी अन्य जानकारी सामने आने की उम्मीद की जा रही है। 

कंपनी में धोनी की भी बड़ी हिस्सेदारी
धोनी गरुण एयरोस्पेस कंपनी के सिर्फ ब्रैंड एंबेसडर ही नहीं हैं, बल्कि उनकी इसमें निवेशक के तौर पर हिस्सेदारी भी है। लॉन्च के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान उन्होंने कृषि में रुचि ली और पाया कि खेती करने वालों के लिए भी ड्रोन्स बेहद महत्वपूर्ण हैं। कंपनी ने किसान ड्रोन नाम के एक अन्य ड्रोन के लॉन्च की घोषणा की है, जिससे फसलों पर कीटनाशकों के छिड़काव जैसे काम हो सकेंगे।

सैफई पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, मुलायम सिंह यादव को दी विनम्र श्रद्धांजलि

निगरानी के लिए काम आएगा ड्रोनी
गरुण एयरोस्पेस के फाउंडर और CEO अग्निश्वर जयप्रकाश ने बताया है कि नया ड्रोन पूरी तरह स्वदेशी टेक्नोलॉजी से तैयार किया गया है और इसे अलग-अलग तरह के सर्विलांस के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इसे हाई-क्वॉलिटी और सीमलेस टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया गया है। इसका फायदा अलग-अलग क्षेत्रों में मिलने की बात कही गई है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker