बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से 2 शिकारियों को प्रबंधन की टीम ने किया गिरफ्तार, चीतल का मांस और खाल बरामद

भोपाल : 1 अक्टूबर से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के गेटों को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पहले पर्यटकों को सफारी के दौरान तेंदुआ दिखाई दिया था। हाल ही में को पर्यटकों को महामन बाघ दिखाई दिया। इस बेहद ही सुंदर नजारे में बाघ को देखकर पर्यटक रोमांचित हुए।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में महामन बाघ अपने वन क्षेत्र में विचरण करता हुआ दिखाई दिया जो जंगल सफारी के दौरान रास्ते में सैलानियों के जिप्सी के सामने से निकला। जिप्सी में बैठे लोगों ने इस नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया। साथ ही बाघ को आता देख जिप्सी भी पहले ही रोक ली गई और बाघ को रास्ते से निकलने दिया गया। जहां एक तरफ पर्यटक आनंद ले रहें हैं वहीं दूसरी तरफ शिकारी भी सक्रिय हो गए है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन की टीम ने 2 आदतन शिकारियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है।

बताया जा रहा है कि इन शिकारियों के पास से चीतल का मांस और खाल बरामद की गई हैं।इसे लेकर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए उमरिया बकेली गांव में र दो आदतन अपराधियों दादूराम बर्मन व गोविंद बर्मन को चीतल के मांस व चमड़े के साथ हिरासत में लिया गया है। ये आरोपी पहले से ही वन्यजीव अपराधों में लिप्त रहे हैं। इन पर कई प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन होने से लम्बे समय से वन विभाग की राडार पर थे।

जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर पतौर परिक्षेत्र की टीम ने ताला परिक्षेत्र व पनपथा बफर परिक्षेत्र की टीम के सहयोग से उमरिया बकेली गांव में आधी रात दबिश देकर कार्रवाई की। और 2 आरोपियों को चीतल के पके हुए मांस, कच्चे मांस, साथ ही खाल के साथ गिरफ्तार करके न्यायालय में प्रस्तुत किया। न्यायालय द्वारा दोनों आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है। बताया जा रहा है कि 3 अन्य आरोपियों की तलाश अभी भी जारी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker