Signal यूजर्स को भी मिला स्टोरी फीचर, 24 घंटे में अपने आप गायब हो जाएंगी फोटो और वीडियो

दिल्ली : क्रॉस-प्लेटफॉर्म इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस सिग्नल ने एक नया बीटा जारी किया है जिसमें लोकप्रिय स्टोरीज फीचर शामिल है. इस दौरान प्लेटफॉर्म ने घोषणा की है कि यूजर्स सिग्नल पर स्टोरीज के जरिए अपने दोस्तों के साथ इमेज, वीडियो और टेक्स्ट शेयर कर सकेंगे. जिस तरह स्नैपचैट, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और वॉट्सऐप पर स्टोरीज 24 घंटे में गायब हो जाती है, ठीक उसी तरह सिग्नल पर शेयर किए जाने वाला कंटेंट भी 24 घंटों के बाद गायब हो जाएगा.

फिलहाल इसे बीटा टेस्टर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है. बता दें कि मार्च 2022 से यह फीचर चर्चा में बना हुआ है. हालांकि, ऐप पर पहली बार बीटा यूजर्स इसका यूज कर सकेंगे. सिग्नल का स्टोरीज फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा, जैसा कि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करता है.

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगी स्टोरीज
एंड्रॉयड डेवलपर ग्रेसन पारेली ने सिग्नल कम्युनिटी पोस्ट में घोषणा की कि सिग्नल पर स्टोरीज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगी, जिससे यूजर्स को प्राइवेसी से समझौता किए बिना सिग्नल पर कम्यूनिकेट करने का एक नया तरीका मिलेगा. गौरतलब है कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर चैट भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है.

स्टोरी शेयरिंग कंट्रोल कर सकेंगे यूजर्स
इसके अलावा आप यह भी कंट्रोल कर सकते हैं कि आप किसके साथ अपनी स्टोरीज साझा करना चाहते हैं. यूजर्स अपनी स्टोरीज को अपने सभी सिग्नल कनेक्शनों के साथ शेयर कर सकते हैं. सिग्नल यूजर्स को इंस्टाग्राम पर क्लोज फ्रेंड की तरह दोस्तों की एक सूची के साथ स्टोरीज शेयर करने की अनुमति भी देगा. इसके अलावा यूजर्स अपनी स्टोरीज को उन ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं, जिसका वह हिस्सा हैं.

यहां यह कहने की जरूरत नहीं है कि जब आप अपने ग्रुप में स्टोरीज शेयर करते हैं, तो उस ग्रुप के सभी लोग स्टोरीज को देख सकेंगे, शेयर कर सकेंगे और उस पर रेस्पोन्स भी कर सकेंगे. पारेली का कहना है कि चूंकि स्टोरीज फीचर बीटा में है, इसलिए फिलहाल बीटा टेस्टर ही स्टोरीज देख पाएंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक सिग्नल यूजर्स को फीचर ब्रेक करने की अनुमति भी देगा. यूजर्स सेटिंग मेनू में जाकर स्टोरीज को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker