‘वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी ब्रिटेन में रुके रहते हैं भारतीय’ – ब्रिटेन की गृह मंत्री

दिल्लीः हाल ही में ब्रिटेन की गृह मंत्री ने दावा किया था कि बड़ी संख्या में भारतीय वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी ब्रिटेन में रुके रहते हैं। उन्होंने कहा था कि ‘माइग्रेशन और मोबिलिट साझेदारी’ (एमएमपी) बेहतर काम नहीं कर रहा है। अब ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के इस दावे का भारत ने जवाब दिया है। भारतीय उच्चायोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि ब्रिटेन द्वारा उठाए गए ऐसे सभी मामलों में वह कार्रवाई कर रहा है।

दरअसल ‘द स्पेक्टर’ को दिए गए ब्रेवरमैन के इंटरव्यू पर सवाल करने पर पीटीआई को दिए जवाब में उच्चायोग ने कहा कि भारत को पिछले साल हस्ताक्षरित एमएमपी के तहत ब्रिटिश सरकार द्वारा किए गए कुछ वादों पर ‘ठोस प्रगति’ का इंतजार है। इस साक्षात्कार में ब्रेवरमैन ने कहा था कि सबसे बड़ी संख्या में भारतीय अपनी वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी ब्रिटेन में रुके रहते हैं।

नोबेल शांति पुरस्कार 2022 का ऐलान, एलेस बियालियात्स्की और रूस-यूक्रेन के संगठनों के हुआ नाम

भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ‘‘एमएमए के अंतर्गत विस्तृत चर्चा के तहत, भारत सरकार ब्रिटेन की सरकार के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है, और वीजा अवधि से ज्यादा समय तक ब्रिटेन में रूकने वाले अपने नागरिकों को वापस ले जाने में मदद करेगी।’’ बयान के अनुसार, ‘‘गृह विभाग द्वारा दिखाये गए आंकड़ों के अनुसार, उच्चायोग को भेजे गए सभी मामलों में कार्रवाई शुरू की गई है। इसके अलावा ब्रिटेन ने भी एमएमए के तहत कुछ वादों को पूरा करने को कहा है, जिसपर हमें ठोस कदम उठाए जाने का इंतजार है।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker