RSBVL ने किया अमेरिकी कंपनी में 1,670 करोड़ रुपये का निवेश

दिल्लीः मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडरी आरएसबीवीएल (RSBVL) और अमेरिकी फर्म सैनमिना कॉरपोरेशन ने करीब 3,300 करोड़ रुपये के मूल्यांकन वाला एक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग का संयुक्त उद्यम स्थापित करने के सौदे को पूरा कर लिया है। दोनों कंपनियों की तरफ से मंगलवार को जारी एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी गई।

इसके मुताबिक, रिलायंस स्ट्रैटजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड (RSBVL) के पास इस उद्यम की 50.1 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी जबकि सैनमिना के पास 49.9 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। आरएसबीवीएल सैनमिना की मौजूदा भारतीय यूनिट में 1,670 करोड़ रुपये का निवेश कर यह हिस्सेदारी हासिल करेगी। इस निवेश के बाद सैनमिना की भारतीय इकाई संयुक्त उद्यम में परिवर्तित हो जाएगी और उसमें 20 करोड़ डॉलर से अधिक पूंजी लगाई जाएगी।

LAC पर आसमान से नजर, IAF चीफ ने बताई तैयारियां, बोले- पड़ोसी को दिया संदेश

वित्त वर्ष 2021-22 में आरएसबीवीएल का राजस्व 1,478 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 179.8 करोड़ रुपये रहा था। मार्च 2022 के अंत में इसका कुल निवेश 10,857.7 करोड़ रुपये था। दोनों कंपनियों की भागीदारी से बनने वाले संयुक्त उद्यम में रोजमर्रा के कामकाज का प्रबंधन सैनमिना की चेन्नई स्थित प्रबंधन टीम ही करेगी। बयान में कहा गया कि यह उद्यम भारत में एक विश्व-स्तरीय इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चचरिंग स्थापित करेगा। यह उद्यम उच्च प्रौद्योगिकी के ढांचागत हार्डवेयर और संचार नेटवर्किंग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य प्रणाली और रक्षा एवं वैमानिकी क्षेत्र पर खास जोर देगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker