घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं कार्पेट, लिविंग रूम सजाने के लिए इन बातों का ध्यान रख कर खरीदें कालीन

घर को सजाने के लिए तरह-तरह की चीजें बाजार में मिलती हैं। इन चीजों में से एक कार्पेट भी है। कमरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है। दिवाली पर अक्सर लोग नए कार्पेट खरीदते हैं।अगर इस दिवाली आप अपने लिविंग रूम के लिए कार्पेट खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। जैसे-  


1) कमरे के रंग के मुताबिक चुने कार्पेट 

लिविंग रूम के लिए कार्पेट खरीद रहे हैं तो आपको कमरे के रंग को देख कर इसका चुनाव करना होगा। अगर कमरे का रंग ब्राइट है तो आप कालीन के रंग को हल्का चुनें। अगर कमरे का रंग लाइट है तो ब्राइच रंग के कार्पेट को चुन सकते हैं। वैसे कार्पेट घर की सजावट में मददगार होते हैं। ऐसे में दीवार के रंग के कंट्रास्ट में आप कालीन को चुन सकते हैं।


2) सफाई करना हो आसान

लिविंग रूम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल उपयोग किया जाता है, ऐसे में साफ करने में आसान कार्पेट होने से आपकी चिंता कम हो जाएगी। बाजार में ऐसे कई कार्पेट मिलते हैं जो स्टेनफ्री होते हैं। ऐसे में लिविंग रूम के लिए ऐसे ही कार्पेट खरीदें।

3) क्वालिटी पर दें ध्यान 

कार्पेट खरीदते समय के फैब्रिक पर भी ध्यान दें। मखमल के कार्पेट्स न खरीदें क्योंकि इन पर पैरों के निशान रह जाते हैं। ऐसे में ये रूम के लुक को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं। 


4) बनाई पर दें ध्यान

कई कार्पेट ऐसे होते हैं जिनपर केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये कालीन बिछने के कुछ दिन बाद ही इनमें से बदबू आने लगती है। इसलिए हमेशान कार्पेट की बनावट के बारे में जानकारी लें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker