नवी मुंबई में 4 मंजिला इमारत ढही, 1 शव बरामद, बचाव का काम जारी

मुंबई : महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से लगे उपनगर नवी मुंबई के कोपर खैराने इलाके के बोनकोडे गांव में बीती रात करीब 10.30 बजे एक चार मंजिला इमारत ढह गई. इमारत के गिरने से पहले वहां रहने वाले करीब 32 लोग बाहर आ गए थे. बाकी 8 लोग इमारत से बाहर निकल ही रहे थे कि इमारत ढह गई. दमकल अधिकारी पुरुषोत्तम जाधव ने कहा कि उन लोगों को भी बाहर निकाल लिया गया है. दमकल विभाग की टीम बचाव कार्य में लगी हुई है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक खबर के मुताबिक दमकल अधिकारी पुरुषोत्तम जाधव ने कहा कि आज सुबह एक शव मिला है. लेकिन अभी तक उसकी पहचान नहीं हो पाई है. हमने इमारत के लोगों को इसकी पहचान करने के लिए बुलाया है. उन्होंने कहा कि इमारत के गिरने के कारणों की जांच जारी है.

मुंबई महानगर में इमारतों के गिरने की घटनाएं लगातार होती रही हैं. इसके कई कारण बताए जाते हैं. बृहन्मुंबई महानगर निगम (बीएमसी) नियमों के तहत लगातार जर्जर हो चुकी इमारतों को खाली करने और गिराने के लिए नोटिस जारी करता रहता है. उसने हादसों को रोकने के लिए नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ मुकदमा भी कराना शुरू किया है. इसके बावजूद लोग उसकी चेतावनी को गंभीरता से नहीं लेते हैं. जिसके कारण इमारतें ढहती रहती हैं.

कई बार जर्जर इमारतों में रहने वाले लोगों ने कानून का सहारा लिया और भवनों को मरम्मत करने के लायक होने की श्रेणी में रख दिया गया. जबकि समय पर मरम्मत नहीं कराई गई और इसके कारण भी कई हादसे हुए. बीएमसी के जर्जर इमारतों को खाली कराने की लगातार कोशिशों के बावजूद लोग ऐसी इमारतों में रहते हैं. जबकि लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए बीएमसी के दिए गए नोटिस के आधार पर इस तरह की इमारतों को तुरंत खाली कर देना चाहिए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker