क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक उपभोक्‍ताओं को RBI का तोहफा! इंटरनेट बैंकिंग के नियमों में ढील का रखा प्रस्‍ताव

दिल्ली : अगर आपका अकाउंट क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों या आरआरबी (Regional Rural Banks) में है तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डेवलपमेंट और रेगुलेटरी पॉॉलिसीज पर अपने बयान में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों या आरआरबी (Regional Rural Banks) के ग्राहकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग के नॉर्म्स को आसान बनाने का प्रस्ताव दिया है.

ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने की जरूरत
आरबीआई ने एक बयान में कहा, “आरआरबी को वर्तमान में कुछ फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल नॉर्म्स को पूरा करने के बाद रिजर्व बैंक की पूर्व स्वीकृति के साथ अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग सुविधा प्रदान करने की अनुमति है. ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल बैंकिंग के प्रसार को बढ़ावा देने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए आरआरबी के लिए इंटरनेट बैंकिंग प्रदान करने के लिए पात्र होने के नॉर्म्स को युक्तिसंगत बनाया जा रहा है.”

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की सेवाओं का दायरा सीमित
आरआरबी ग्रामीण भारत को बेसिक बैंकिंग और फाइेंशियल सर्विसेज प्रदान करने के लिए बनाए गए थे. नतीजतन इन बैंकों की सेवाओं का दायरा सीमित था और इंटरनेट बैंकिंग जैसी सुविधाएं पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हुई थीं. आरआरबी के ग्राहकों को नॉन-ट्रांजैक्शनल सर्विसेज जैसे बैलेंस पूछताछ, अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड या चेकबुक के लिए अनुरोध और सीमित ट्रांजैक्शनल सुविधाएं मिलती हैं. हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और नॉर्म्स में आसानी के साथ जल्द ही इंटरनेट बैंकिंग को युक्तिसंगत बनाया जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker