नोएडा में 50 लोगों से जालसाजी : कुवैत में नौकरी का झांसा, फर्जी नियुक्ति पत्र थमाया

नोएडा : अपराधियों ने कुवैत की ऑयल कंपनी और दुबई में इलेक्ट्रिशियन की नौकरी का सपना दिखाकर 50 से अधिक लोगों से करीब 20 लाख रुपये ठग लिए। उन्होंने पीड़ितों को फर्जी वीजा और नियुक्ति पत्र भी दे दिए। एयरपोर्ट पहुंचने पर जांच में जब वीजा फर्जी बताया गया तो पीड़ितों को ठगी के बारे में पता चला। आरोपी अपना कार्यालय बंद कर भाग गए हैं।

आरोपियों ने सेक्टर-27 की भोजा मार्केट में मैक्स प्लेसमेंट सर्विस के नाम से दफ्तर खोल रखा था। सेक्टर-20 थाने में सोमवार को बिहार के सिवान निवासी अबुशाद आलम ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। अबुशाद ने बताया कि वह 12वीं पास हैं। वह काफी समय से नौकरी की तलाश कर रहे थे। उन्होंने एक दिन इलेक्ट्रिशियन के लिए व्हाट्सऐप पर विज्ञापन पर दिए गए नंबर पर फोन किया।

थमा दिया फर्जी वीजा और नियुक्ति पत्र
अबुशाद की बातचीत नोएडा के मुकेश सिंह नाम के व्यक्ति से हुई। मुकेश ने उनको अपने दफ्तर का पता और विजिटिंग कार्ड भेजकर झांसे में ले लिया। मुकेश के साथ आरिफ खान और ए.के खान नाम के दो व्यक्ति भी शामिल थे। इन्होंने उनको नोएडा बुलाकर पासपोर्ट ले लिया और फिर कॉल कर नियुक्त पत्र देने की बात कही। अबुशाद ने बताया कि पहले व्हाट्सऐप पर उसे दुबई की एक कंपनी का नियुक्ति पत्र दिया गया, जिसमें प्रतिमाह दो हजार दिरहम यानी लगभग 42 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन देने का दावा था। दो दिन बाद उसे कुवैत में ऑयल कंपनी में नौकरी का नियुक्ति पत्र थमा दिया गया। इसमें उसे प्रति माह 170 दिनार यानी 44,719 रुपये प्रति माह वेतन बताया गया। उनसे कहा गया कि वह रविवार को लखनऊ एयरपोर्ट पहुंच जाएं, वहीं उन्हें उनका पासपोर्ट मिलेगा। वह वहां पहुंचे तो कोई नहीं आया। जांच में उसका वीजा और नियुक्ति पत्र भी फर्जी मिले।

छत्तीसगढ़ में पशुओं की बलि रोकने के लिए पुलिस अधीक्षकों को पत्र

दफ्तर में लगा था ताला
अबुशाद सोमवार को नोएडा में आरोपियों के दफ्तर पर पहुंचे तो वहां ताला लगा मिला। इस बाद वह शिकायत करने के लिए सेक्टर-20 कोतवाली पहुंचे। उसके साथ दस अन्य लोग भी कुवैत नौकरी के लिए जाने वाले थे। ठगों ने 50 से अधिक लोगों को अपने जाल में फंसाकर रुपये ऐंठे हैं। नोएडा पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

कंपनी का विदेश मंत्रालय में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी
विदेश में नौकरी का वीजा या वर्क परमिट दिलाने वाली कंपनी का विदेश मंत्रालय में रजिस्ट्रेशन जरूरी है। लेकिन, नौकरी की चाह रखने वाले ज्यादातर अशिक्षित या कम पढ़े-लिखे होते हैं। इस वजह से वह आसानी से आरोपियों के जाल में फंस जाते हैं। कभी तो ठग वीजा और पासपोर्ट बनवाने के नाम पर रुपये लेते हैं।

एक महीने में सामने आए 25 मामले
विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे है। पिछले एक महीने में जिले में 25 मामले सामने आ चुके हैं। पीड़ितों में अधिकतर बेरोजगार युवा यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और झारखंड के रहने वाले हैं।

इन देशों में भेजने का देते हैं प्रलोभन
ठग बेरोजगार युवाओं को कभी सऊदी अरब में नौकरी दिलाने का झांसा देते हैं तो कभी रूस और केन्या में। पिछले दिनों सामने आए मामलों में ठगों ने सऊदी अरब, रूस, सिंगापुर, केन्या, दुबई, कुवैत, चीन, और अमेरिका में नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker