बढ़ती उम्र में वजन कम करना क्यों होता है मुश्किल

आप सभी हेल्दी प्रोटीन और फाइबर खाने के साथ रोजाना एक्सरसाइज भी कर रहे हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपके वेट लॉस के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं। असल में वजन घटाने के लिए कुछ फैक्टर्स काफी मायने रखते हैं। आपका वजन कितना और कितनी तेजी से कम होगा, इसके लिए कई बातें जिम्मेदार हैं।

बहुत तेजी से ज्यादा वजन कम करने से कोई फायदा नहीं होगा, इससे आप के शरीर में कमजोरी आ सकती है। ज्यादातर विशेषज्ञ आपकी डेली डाइट में से 1,200 कैलोरी से कम खाने की सलाह नहीं देते क्योंकि इससे अनहेल्दी वेट लॉस होता है। आपके शरीर में कमजोरी आने लग जाती है।

आपका लाइफस्टाइल 
आपको अपने लाइफस्टाइल को सुधारने की जरूरत है। आपकी डाइट, फिजिकल एक्टिविटी, नींद और स्ट्रेस लेवल भी ऐसे कारक हैं, जो वेट लॉस के जिम्मेदार हैं। इसमें एक घंटे पहले बिस्तर पर जाना और एक घंटे पहले जागना, सभी प्रकार के पैकेज्ड फूड्स को छोड़ना, शराब छोड़ना जैसी कई छोटी-छोटी चीजें शामिल हैं।


नींद कितनी है जरूरी 
हम रोजाना जितनी नींद लेते हैं, उससे हमारे मेटाबॉलिक रेट और हम कितनी तेजी से वजन कम कर पाते हैं, इस पर बहुत असर पड़ता है। विशेषज्ञों का तर्क है कि जो लोग प्रति रात सात घंटे से कम सोते हैं उनका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है। स्लीप एपनिया होने पर वजन घटने की जगह बढ़ना शुरू हो सकता है। स्लीप एपनिया का इलाज वजन घटाने में तेजी लाने में मदद कर सकता है।

बढ़ती उम्र में वजन कम करना चैलेंज 
जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनके लिए वजन कम करना मुश्किल होता जाता है। बढ़ती उम्र में वजन करना किसी चैलेंज से कम नहीं है। यह कई कारणों से हो सकता है जैसे कि हार्मोनल परिवर्तन और मांसपेशियों की समस्या, जो कि उम्र बढ़ने के साथ होता है। हालांकि, उम्र के साथ दुबले शरीर के नुकसान को रोकने या कम करने का एक तरीका रोजाना एक्सरसाइज करना है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन से भरपूर आहार खाने से भी मदद मिलती है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker