विकास की राह पर गोरखपुर,औद्योगिक गलियारे में शुरू हुआ सुपर मेगा इनवेस्टमेंट

  • 1071 करोड़ रुपये का निवेश करेगी पेप्सिको की दूसरी सबसे बड़ी बॉटलिंग यूनिट
  • पहले चरण में आवंटित होगी 45 एकड़ भूमि, जल्द शुरू होगा निर्माण, 1500 लोगों को मिलेगा रोजगार

गोरखपुर। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को शानदार परिवहन का माध्यम बनाने के साथ ही उद्योगों का प्लेटफार्म बनाने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा परवान चढ़ने लगी है। लिंक एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक गलियारे के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की तरफ से अर्जित भूमि पर सुपर मेगा इनवेस्टमेंट की शुरुआत हो गई है। गीडा ने विश्व प्रसिद्ध पेप्सिको कंपनी की दूसरी सबसे बडी बाटलिंग यूनिट मेसर्स वरुण बेवरेजेस को यूनिट लगाने के लिए 45 एकड भूमि आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आगामी सात दिन में कंपनी को भूमि आवंटन पत्र सौंप दिया जाएगा।

मेसर्स वरुण बेवरेजेस यहां 1071.28 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी द्वारा शीघ्र ही यूनिट लगाने का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस सुपर मेगा इनवेस्टमेंट से प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से करीब 1500 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गीडा पवन अग्रवाल ने बताया कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक गलियारे हेतु गीडा के अधिसूचित क्षेत्र ग्राम नरकटहा में पेप्सिको की बाटलिंग यूनिट मेसर्स वरुण बेवरेजेस की तरफ से 60 एकड़ भूमि की मांग यूनिट लगाने के लिए की गई थी। कंपनी की तरफ से कार्बोनेटेड साफ्ट ड्रिंक्स, बेवरेज बेस्ड सिरप, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर, जूस ड्रिंक्स, मिल्क बेस्ड ड्रिंक्स, वैल्यू एडेड डेयरी प्रोडक्ट्स आदि का उत्पादन यहां लगाने वाली यूनिट में किया जाएगा। शासन की मंशा के अनुसार फास्ट ट्रैक लैंड अलाटमेंट प्रक्रिया के तहत गीडा की तरफ से पहले चरण में कंपनी को 45 एकड भूमि का आवंटन पत्र अगले सात दिनों में जारी कर दिया जाएगा।

यूपी बीजेपी अध्‍यक्ष ने की अखिलेश की खिंचाई,बोले- जनहित के मुद्दों पर चर्चा करने की जगह सदन है, सड़क नहीं

उल्लेखनीय है कि बीते पांच साल में गीडा उद्यमियों का पसंदीदा स्थान बन रहा है। विकास के साथ रोजगार की संभावनाओं को पंख लगे हैं। औद्योगिक विकास के जरिये रोजगार सृजन के लिए गीडा में प्लास्टिक पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री स्थापित करने की भी मंजूरी मिल चुकी है। इन दोनों के मूर्त रूप में आने के साथ ही दस हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा। यही नहीं, योगी सरकार के तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) में गीडा को करीब 2000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले। कई उद्यमियों ने फैक्ट्रियों का निर्माण भी शुरू करा दिया है। इससे चार हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker