पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का निधन: IPL में स्पॉट फिक्सिंग करने का लगा था आरोप

दिल्लीः ICC के एलीट पैनल का हिस्सा रह चुके पूर्व पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ का बुधवार को लाहौर में निधन हो गया। वो 66 साल थे। उनके निधन की जानकारी उनके भाई ताहिर रऊफ ने दी। उन्होंने बताया कि उनका निधन कार्डिएक अरेस्ट के चलते हुआ। बुधवार को जब वह लाहौर में अपनी दुकान बंद कर घर लौट रहे थे, तभी उनके सीने में दर्द उठा। जिसके बाद उनका निधन हो गया।

2013 में IPL में स्पॉट फिक्सिंग का लगा था आरोप
IPLमें पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खेलने पर बैन लगने के बाद भी रऊफ IPL में अंपायरिंग कर रहे थे। 2013 में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा था। जिसके बाद उन्हें IPL के बीच में ही इंडिया छोड़ कर जाना पड़ा था। वहीं उसी साल उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी से भी हटा दिया गया था। वो ICC के इंटरनेशनल अंपायर पैनल से ड्रॉप कर दिए गए।

डेविस कप के पूर्व कप्तान नरेश कुमार का निधन, पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

2006 से 2013 तक ICC के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य थे
रऊफ साल 2006 से 2013 तक ICC के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य थे। उन्होंने 231 इंटरनेशनल मुकाबलों में अंपायरिंग की है। इसमें 64 टेस्ट, 28 टी20 और 139 वनडे मुकाबले शामिल रहे। पाकिस्तानी अंपायर ने साल 2013 में IPLमें स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगने के बाद सभी प्रकार की अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था।

रऊफ को 2016 में BCCI ने 5 साल के लिए लगाया था बैन
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)ने उन्हें 2016 में भ्रष्टाचार का दोषी पाते हुए उन्हें पर 5 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया था। रऊफ का नाम 2013 में IPLमें हुए स्पॉट फिक्सिंग का आरोप उन पर लगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker