क्या है महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु के साथ शुरू हुई 10 दिन की शाही प्रक्रिया

लंदन : ब्रिटिश सिंहासन पर 70 वर्ष से अधिक समय बिताने के बाद क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया. क्वीन की मृत्यु के बाद 1960 के दशक में ‘मोनार्क की मृत्यु’ की स्थिति में बनाई गई योजना को लागू किया गया है, जिसमें दस दिन लंबा एक सूचीबद्ध तय कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. यह 10 दिन लंबा कार्यक्रम क्वीन के अंतिम संस्कार के साथ खत्म होता है.

ऑपरेशन लंदन ब्रिज
ब्रिटेन में राज्य के प्रमुख की मृत्यु के बाद के तय कार्यक्रमों की योजना को ऑपरेशन लंदन ब्रिज कहा जाता है. यह पहली बार 2017 में ब्रिटेन के न्यूज पेपर द गार्जियन और बाद में 2021 में पोलिटिको द्वारा रिपोर्ट किया गया था. स्कॉटलैंड में उनके पसंदीदा महल में उनकी मृत्यु के हिस्से का कोडनेम ‘ऑपरेशन यूनिकॉर्न’ था. ये प्रोटोकॉल वास्तव में अंतिम संस्कार प्रक्रिया सहित प्रमुख सैन्य मामलों और प्रक्रियाओं को विस्तृत रूप में बताता है. योजना में क्वीन की मृत्यु के बाद के दिन को D+1 और उनके अंतिम संस्कार के दिन को D+10 (D-दिन जमा 10 दिन) के रूप में वर्णित किया गया है. इस अवधि के दौरान, ब्रिटिश संसद शोक संदेश भेजकर इन 10 दिनों के लिए कामकाज स्थगित कर देती है.

योगी सरकार का आदेश, UP के सभी अस्पतालों का नाम उर्दू में भी लिखा जाएगा

चार्ल्स बनेंगे प्रमुख
इस योजना के अनुसार, ब्रिटिश पीएम को सूचित करने के बाद क्वीन की मृत्यु की जानकारी पहले ही उन देशों को दी जा जाती है, जहां वह राज्य की प्रमुख थीं. इसके बाद 38 अन्य कॉमनवेल्थ देशों को यह सूचना दी जाती है. इसके अलावा, क्वीन की मृत्यु का मतलब है कि प्रिंस चार्ल्स तुरंत 14 राष्ट्रमंडल क्षेत्रों के राजा और राज्य के प्रमुख बन जाएंगे. हालांकि, आधिकारिक घोषणा रानी की मृत्यु के एक दिन बाद ही की जाएगी. यह घोषणा लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में की जाएगी.

योजना के मुताबिक महारानी के ताबूत को होलीरूडहाउस के महल में ले जाने की संभावना है, जहां से उसे लंदन ले जाया जाएगा. पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार ताबूत को शाही ट्रेन से लंदन ले जाने की संभावना का भी जिक्र किया गया है. आगे रिपोर्ट में कहा गया है कि डी+6 से डी+9 तक, महारानी वेस्टमिंस्टर हॉल में रहेंगी, जहां लोगों को उन्हें अपनी श्रृद्धांजलि देने का अवसर दिया जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker