अगले बरस तुमको फिर आना ही होगा! लालबाग के राजा का होगा शाही विसर्जन

दिल्ली :  गणपति बप्पा की आज 10 दिनों बाद अनंत चतुर्दशी के मौके पर विदाई हो रही है. देश भर में लोग ‘गणपति बप्पा अगले बरस तू जल्दी आना…’ की उम्मीद के साथ आज विदा करेंगे. भक्त पूरी श्रद्धा के साथ बप्पा को विदा करने में लग गए हैं. वहीं मुंबई के लालबाग के राजा का आज शाही विसर्जन समारोह होगा. बता दें कि लालबाग के राजा की उत्तर पूजा आरती सुबह 9:30 बजे होती है. लालबाग के राजा के दर्शन के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है. बप्पा के दरबार में सेलिब्रिटी के साथ-साथ राजनेता भी हाजिरी लगाते हैं. शुक्रवार की सुबह 10 बजे लालबाग के राजा का शाही विसर्जन जुलूस लालबाग मार्केट से निकलेगा. लालबाग को कोली यानी मच्छीमार समाज का गणपति भी कहा जाता है. विसर्जन में कोली समाज की महिलाएं पारंपरिक नृत्य करती हैं.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गणेशोत्सव की काफी धूम रहती है. इस दौरान मुंबई पुलिस भी सुरक्षा को लेकर सतर्क रहती है. पुलिस का कहना है कि उन्होंने शुक्रवार को गणेश चतुर्थी के समापन पर मूर्ति विसर्जन के लिए पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है. मुंबई पुलिस के ज्वाइंट सीपी (लॉ एंड ऑर्डर) विश्वास नांगरे पाटिल का कहना है कि ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रहेगी और कानून-व्यवस्था बनाए रखने की तैयारी भी की गई है.

नागौर में भिड़े ट्रक-क्रूजर, भीषण सड़क हादसे में 5 की मौत, 12 घायल

देश की राजधानी दिल्ली में भी काफी बड़ी संख्या में लोग और समितियां गणपति विसर्जन की तैयारियों में हैं. प्रशासन द्वारा सुरक्षा के सारे इंतजाम किए जा चुके हैं. हालांकि बीते रविवार को भी लोगों ने गणपति का विसर्जन किया है. गौरतलब है कि यमुना में 2019 से ही मूर्ति विसर्जन पूरी तरह से प्रतिबंधित है और विसर्जन करने पर 50 हजार रुपए का जुर्माना भी है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker