मॉडर्न क्रिकेट का ब्रैडमैन विराट कोहली, 71वां शतक जड़कर आलोचकों को कराया खामोश

दिल्लीः विराट कोहली को आधुनिक क्रिकेट का डॉन ब्रैडमैन कहा जा सकता है. वैसे तो इसके अनेक कारण हैं. हम यहां आपको ऐसे कारण बताएंगे, जो उन्हें मॉडर्न क्रिकेट का ब्रैडमैन साबित करते हैं.

विराट कोहली दुनिया के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20I) में 100-100 मैच खेले हैं. उनके अलावा यह उपलब्धि सिर्फ न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ही हासिल कर सके हैं. हालांकि, जब प्रदर्शन की बात आती है तो रॉस टेलर भारतीय दिग्गज के आसपास भी नहीं ठहरते. कहां तो कोहली के 71 इंटरनेशनल शतक हैं और रॉस टेलर सिर्फ 40 इंटरनेशनल शतक ही लगा सके हैं.  

विराट कोहली दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20I) में 50 या इससे अधिक की औसत से रन बनाए हैं. आंकड़ों की बाजीगरी में यकीन करने वाले कह सकते हैं कि कोहली का टेस्ट औसत अभी 49.53 है. इसलिए 50 की औसत कहना तथ्यात्मक रूप से गलत है. उन्हें मेरी यही सलाह कि वे डॉन ब्रैडमैन का औसत (99.94) देख लें, जिनके बारे में यही कहा जाता है कि 100 की औसत से रन बनाने वाला बल्लेबाज. 

विराट कोहली दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 30 से ज्यादा शतक लगाए हैं और उनका औसत भी 50 से अधिक है. विराट ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 468 मैच खेले हैं, जिनमें उनका औसत 54 के करीब है. उन्होंने इन मैचों में 71 शतक की मदद से 24002 रन बनाए हैं.

विराट कोहली ने 262 वनडे मैच में 57.68 की औसत से 12,344 रन बनाए हैं. वे दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं, जिनके खाते में 50 से ज्यादा की औसत से 11000 से ज्यादा रन हैं. कोहली के अलावा सिर्फ धोनी ही हैं, जिन्होंने 50 की औसत से 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं.

विराट कोहली के नाम टी20 सीरीज में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड है. उन्होंने अब तक 7 बार यह खिताब जीता है. बाबर आजम 5 प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker