ट्रेन सफर में अब हर परेशानी को दूर करेगा मोबाइल ऐप

यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपको किसी तरह की समस्या हो रही है तो आप ‘रेल मदद’ ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऐप के माध्यम से जैसे ही शिकायत रेल अफसरों तक पहुंचेंगी उसके  तुरंत बाद आपकी समस्या का समाधान कराया जाएगा। रेलवे की ओर से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं।

अभी तक ऑनलाइन टिकट, ट्रेनों की जानकारी सहित कई सुविधाओं का लाभ रेलवे की ओर से विभिन्न ऐप के माध्यम से दिया जा रहा था।

इसके साथ ही रेलवे ने ट्रेन में सफर के दौरान किसी तरह की असुविधा होने पर शिकायत कर उसका निदान करने की भी व्यवस्था कर दी है। रेलवे का ‘रेल मदद’ ट्रेन में किसी भी तरह की असुविधा होने पर आपकी मदद करेगा। 

ऐप पर शिकायत दर्ज करने के बाद रेलवे की ओर से तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। ऐप से शिकायतें, पूछताछ, सहायता आदि का लाभ रेल यात्री उठा सकते हैं। जबकि फ्रेट और पार्सल संबंधी शिकायत भी कर सकते हैं।

ऐप के जरिए यात्री किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यात्री को अपना नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा। इसके बाद ओटीपी की मदद से लॉग-इन कर सकेंगे।

शिकायत करने के लिए अपना पीएनआर नंबर भी डालना होगा। इसके बाद शिकायत की लिस्ट स्क्रीन पर दिखेगी। यहां से शिकायत दर्ज की जा सकेगी। शिकायत करते हुए अपनी फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker