बांग्लादेश में दुर्गा पूजा मंडप में इस्लामी गाना गाए जाने पर जमकर हुआ बवाल

बांग्लादेश में पीएम मोदी द्वारा भेंट की गई देवी काली मंदिर से मुकुट चोरी की खबर अभी ताजी ही थी, इस बीच एक और विवादास्पद घटना की खबर सामने आई है। बांग्लादेश के चटगांव में दुर्गा पूजा के पंडाल मंच का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोग इस्लामी गाना गाते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो सामने आने पर विवाद खड़ा हो गया है। पुलिस ने बताया है कि घटना के संबंध में मामला दर्ज किया गया है और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना गुरुवार शाम करीब 7 बजे शहर के रहमतगंज इलाके में जेएम सेन हॉल में दुर्गा पूजा समारोह के मंच पर हुई।

वहां मौजूद लोगों के मुताबिक जब खुद को सांस्कृतिक समूह का सदस्य बताने वाले लोगों के एक समूह ने कहा कि वे पंडाल हॉल में एक गाना गाना चाहते हैं, तो पूजा समिति के एक सदस्य ने इसकी इजाजत दे दी। इकोनॉमिक टाइम्स ने एक प्रत्यक्षदर्शी के हवाले से बताया कि समूह ने शुरू में दूसरा गाना गाया लेकिन बाद में वे इस्लामी गीत गाने लगे। उन्होंने बताया कि इस्लामी गाना गाने से हिंदू समुदाय और वहां मौजूद हिंदुओं में आक्रोश फैल गया।

दो लोग गिरफ्तार

वहीं पूजा समिति के अध्यक्ष असीस भट्टाचार्य ने बताया, “हम मेहमानों के स्वागत में व्यस्त थे। कुछ लोगों ने इस्लामी गीत गाना शुरू कर दिया।” उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा, “हम उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।” चटगांव मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनसंपर्क) काजी तारिक अजीज ने बताया कि पूजा मंडप में मंच पर इस्लामी गीत गाने की घटना में शामिल होने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। देश से निकाली हुईं बांग्लादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन ने घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया। उन्होंने लिखा, “चटगांव बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडेल में इस्लामी जिहादी गीत गा रहे हैं। क्या होगा अगर हिंदू मस्जिदों के अंदर नमाज के दौरान हरे राम हरे कृष्ण गाएं?”

पीएम मोदी द्वारा भेंट किया गया देवी काली का मुकुट चोरी

इससे पहले गुरुवार को सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर से देवी काली का मुकुट चोरी हो गया था। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च, 2021 में मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान भेंट की थी। श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने कहा, “हम चोर की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं।” वहीं ढाका में भारतीय उच्चायोग ने मुकुट की चोरी की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की है।

हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की घटनाएं बढ़ीं

बीते कुछ महीनों से बांग्लादेश की आबादी का लगभग 9 प्रतिशत हिस्सा, अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा की कई खबरें सामने आई हैं। हिंसक छात्र विरोध प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना के इस्तीफे के बाद हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं। भारत ने हिंदुओं पर बढ़ते हमलों के बीच बांग्लादेश सरकार से अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने और शांतिपूर्ण धार्मिक उत्सव सुनिश्चित करने की अपील की थी। अमेरिका ने भी कहा है कि वह बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की सुरक्षा चाहता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker