इजरायल पर हमले के बाद ईरान आगे की योजनाओं पर करेगा चर्चा

इजरायल पर हमले के बाद अब ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई पांच साल बाद अपना पहला उपदेश देने के लिए एक सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आएंगे। इस दौरान खामेनेई इजरायल पर बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले के बाद ईरान की आगे योजनाओं पर चर्चा करते नजर आ सकते हैं। खामेनेई का यह उपदेश लगभग पांच सालों में पहला खुतबा होगा। 7 अक्टूबर को ईरान समर्थित समूह हमास के इजरायल पर हमले के एक साल पूरे होने के तीन दिन पहले सार्वजनिक जुम्मे की नमाज अदा की जायेगी। खामेनेई ने आखिरी बार जनवरी 2020 में शुक्रवार की नमाज़ का नेतृत्व किया था जब ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना के अड्डे पर मिसाइलें दागी थीं। यह हमला ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सोलेमानी की हत्या के बाद किया गया था।

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक सर्वोच्च नेता मध्य तेहरान में इमाम खुमैनी ग्रैंड मोसल्ला मस्जिद में नमाज़ का नेतृत्व करेंगे। यह प्रार्थना ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के मारे गए नेता हसन नसरल्लाह की याद में हो रहे समारोह के बाद होगी। खामेनेई ने नसरल्लाह के लिए ईरान में सार्वजनिक शोक की घोषणा की थी और बुधवार को कहा कि हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत कोई छोटी बात नहीं थी। खामेनेई से जुड़े ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा कि सितंबर में बेरूत पर किए गए हमले में गार्ड्स कमांडर अब्बास निलफोरुशन के साथ नसरल्लाह और जुलाई में तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानियेह की हत्या का जवाब देने के लिए इजरायल पर हमला किया गया था।

इस दौरान ईरानी मीडिया ने बताया कि गुरुवार को तेहरान में गाजा और लेबनान में इजरायल के हमलों का विरोध करने के लिए तेहरान में पूर्व अमेरिकी दूतावास भवन के बाहर हिजबुल्लाह और ईरान के झंडे लहराते हुए एक बड़ी भीड़ जमा हो गई थी। हमास, हिजबुल्लाह और मिडिल ईस्ट के की दूसरे सशस्त्र समूह ईरान के साथ गठबंधन वाले ‘एक्सिस ऑफ रेजिस्टेंस’ का हिस्सा हैं जो इजरायल और उसके सहयोगी अमेरिका का विरोध करते हैं। इंडिया टुडे के मुताबिक जानकारों ने कहा है कि ईरान का मिसाइल हमला तेहरान और उसके क्षेत्रीय सहयोगियों पर हुए हमले का जवाब देने के लिए था।

ईरान ने कहा है कि हमला आत्मरक्षा में किया गया था और अगर इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की तो उस पर कड़ी प्रतिक्रिया देगा। ईरान ने अमेरिका को भी हस्तक्षेप करने के खिलाफ चेतावनी दी है। वहीं अमेरिका ने कहा है कि ईरान को बैलिस्टिक मिसाइल से हमले करने के नतीजे भुगतने होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा है कि वह ईरानी तेल साइटों पर संभावित इजरायली हमलों पर चर्चा कर रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker