इजरायल ने ईरान से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को हवा में किया तबाह

छह महीने के भीतर ईरान ने इजरायल पर दूसरा सबसे बड़ा हमला किया। मंगलवार की रात ईरान ने 181 बैलिस्टिक मिसाइलों से पूरे इजरायल को निशाना बनाया। हालांकि ईरान का यह हमला विफल रहा है। हमलों की वजह से इजरायल में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। मगर इजरायली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक फिलिस्तीनी की मौत जरूर हुई है।

हवा में मिसाइलों को किया तबाह

ईरान के इतने बड़े हमले को विफल करने का श्रेय इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम को जाता है। सोशल मीडिया में कई वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम आसमान पर ही ईरानी मिसाइलों को तबाह कर रहे हैं। हालांकि कुछ मिसाइलों को डिफेंस सिस्टम भी रोक नहीं पाए।

पहली बार फतेह मिसाइल का इस्तेमाल

ईरान ने पहली बार इजरायल के खिलाफ अपनी सुपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल फतेह का इस्तेमाल किया। इजरायल के आसमान से एक साथ सैकड़ों मिसाइलों की बौछार होने लगी। ईरानी हमले के खौफ में करीब 10 लाख लोगों को शेल्टरों में शरण लेनी पड़ी।

इजरायल के सक्रिय आयरन डोन और एरो-3 इंटरसेप्टर एयर डिफेंस सिस्टम ने ईरानी मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया। इसके अलावा अमेरिका ने भी कई ईरानी मिसाइलों को मार गिराने में इजरायल की मदद की।

अप्रैल में किया था ड्रोन से हमला

बता दें कि इससे पहले इजरायल ने अप्रैल महीने में इजरायल पर 200 ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया था। एक अप्रैल को सीरिया के दमिश्क में स्थित ईरानी वाणिज्य दूतावास को इजरायल ने निशाना बनाया था। इस हमले में ईरान के दो वरिष्ठ कमांडरों समेत कुल सात लोगों की जान गई थी। ईरान ने इसी हमले के जवाब में इजरायल पर मिसाइलें दागी थीं।

हमारे पास दुनिया का सबसे उन्नत एयर डिफेंस सिस्टम: नेतन्याहू

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल पर ईरान का हमला विफल हो गया है। यह इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम की बदौलत हुआ है। हमारा एयर डिफेंस सिस्टम दुनिया में सबसे उन्नत है। ईरान ने बड़ी गलती कर दी है। उसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम

  • आयरन डोम: आयरन डोम कम दूरी की मिसाइलों को तबाह करने में सक्षम है। इस सिस्टम की मदद से इजरायल 4-70 किमी की रेंज वाले रॉकेट और मिसाइलों को हवा में ही तबाह कर देता है।
  • डेविड स्लिंग: यह डिफेंस सिस्टम मध्य दूरी की मिसाइलों और रॉकेट को हवा में तबाह करने की ताकत रखता है। अगर कोई मिसाइल 40 से 300 किमी दूर से लॉन्च की गई है तो यह एयर डिफेंस सिस्टम उसे हवा में मार गिराने में सक्षम है।
  • एरो-3 इंटरसेप्टर: यह सिस्टम लंबी दूरी की मिसाइलों को निष्क्रिय कर सकता है। अगर कोई मिसाइल 2,400 किमी दूर से लॉन्च की गई है तो इजरायल इसी सिस्टम की मदद से उसे रोकता है।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker