राजस्थान घूमने का है प्लान तो लिस्ट में शामिल करें अजमेर की यह 6 जगह

राजस्थान को देश की टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में गिना जाता है. वहीं, राजस्थान में घूमने की भी कई शानदार जगहें मौजूद हैं. ऐसे में राजस्थान जाने वाले लोग अक्सर जयपुर, उदयपुर और जैसलमेर जैसी लोकेशन्स को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं.

हालांकि, अगर आप किसी काम के सिलसिले में अजमेर जा रहे हैं तो आफ्टर वर्क दिन खराब करने की बजाय आप कुछ खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं.अजमेर शहर का नाम भी राजस्थान के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में शुमार है. धार्मिक स्थलों में रुचि रखने और नेचर से प्यार करने वाले लोगों के लिए अजमेर घूमना बेस्ट हो सकता है. आइए हम आपको बताते हैं अजमेर की कुछ बेहतरीन जगहों के नाम, जिनका दीदार आपके सफर को यादगार बना सकता है.

सात अजूबे देखें

दुनिया के सात अजूबे अलग-अलग देशों में मौजूद हैं मगर सात अजूबों का नमूना देखने के लिए आप अजमेर का रुख कर सकते हैं. वैशाली से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित सात अजूबों में आप ताजमहल सहित कई मशहूर इमारतों का दीदार कर सकते हैं.

गरीब नवाज दरगाह

अजमेर स्टेशन से गरीब नवाज दरगाह महज 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. दरगाह का खूबसूरत और शांत वातावरण पर्यटकों को काफी पसंद आता है. वहीं, दरगाह में मौजूद जन्नती दरवाजे को सिर्फ कुछ स्पेशल ओकेजन्स पर ही खोला जाता है.अजमेर की सैर के दौरान आप आनासागर झील का दीदार कर सकते हैं. खासकर नेचर लवर्स के लिए इस झील की सैर बेस्ट हो सकती है. यहां आप झील किनारे टाइम स्पेंड करने के साथ-साथ सुभाष उद्यान को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

लाल मंदिर

अजमेर में स्थित लाल मंदिर को सोनी जी की नसिया भी कहा जाता है. इस मंदिर को यहां के मशहूर पर्यटन स्थलों में गिना जाता है. वहीं 1865 में बना ये मंदिर पृथ्वीराज मार्ग पर मौजूद है.

तारागढ़

अजमेर में स्थित तारागढ़ का रास्ता पहाड़ों के बीच में से होकर गुजरता है. वहीं तारागढ़ में पृथ्वीराज चौहान का स्मारक और इतिहास से जुड़ी कई चीजें मौजूद हैं. ऐसे में हिस्ट्री लवर्स के लिए तारागढ़ को एक्सप्लोर करना शानदार एक्सपीरियंस साबित हो सकता है.

साईंबाबा मंदिर

अजमेर के अजयनगर में साईंबाबा का प्रसिद्ध मंदिर भी मौजूद है. इस मंदिर में साईंबाबा की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है. साथ ही मंदिर में भगवान शिव की मूर्ति भी विराजमान है. वहीं गुरुवार के दिन इस मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker