अमेरिका में मोहम्मद यूनुस के खिलाफ लगे नारे, बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमलों का विरोध

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर रहे मोहम्मद यूनुस के खिलाफ न्यूयॉर्क में नारेबाजी हुई है। प्रदर्शनकारियों ने उनके खिलाफ “वापस जाओ” जैसे नारे लगाए। मोहम्मद यूनुस 79वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका में हैं। खबरों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हमलों को लेकर यूनुस के खिलाफ नारे लगाए। लोगों ने “वापस जाओ और पद छोड़ो के नारे लगाए। इस दौरान लोग पोस्टर पकड़े हुए थे जिन पर “शेख हसीना हमारी प्रधानमंत्री” जैसे संदेश लिखे हुए थे। गौरतलब है कि शेख हसीना के देश छोड़कर जाने और संसद भंग होने के बाद यूनुस ने 8 अगस्त को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली थी।

अमेरिका में प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि 84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता गंदी राजनीति कर सत्ता में आए हैं। एक प्रदर्शनकारी शेख जमाल हुसैन ने कहा, “मुहम्मद यूनुस ने असंवैधानिक और अवैध तरीके से सत्ता हासिल की है। ​​उन्होंने गंदी राजनीति की और बहुत से लोग मारे गए। अभी तक हमारी निर्वाचित प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा नहीं दिया है। हम संयुक्त राष्ट्र से कहना चाहते हैं कि यूनुस यहां बांग्लादेशी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं।”

उन्हें अल्पसंख्यकों की परवाह नहीं- प्रदर्शनकारी

एक अन्य प्रदर्शनकारी डीएम रोनाल्ड ने कहा, “हम शांति चाहते हैं। हम धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में विश्वास करते हैं। बलपूर्वक सत्ता हासिल करने के बाद उन्होंने हिंदुओं, मुसलमानों और ईसाइयों को मारना शुरू कर दिया वे जल रहे हैं। मस्जिद जल रही है, गिजर चर्च जल रहा है। हमारे लोग बांग्लादेश में सुरक्षित नहीं हैं।” वहीं एक अन्य प्रदर्शनकारी डॉ रहमान ने कहा, “मैं बांग्लादेश के 117 मिलियन लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले अवैध, अनिर्वाचित व्यक्ति का विरोध करने के लिए यहां हूं। वह निर्वाचित नहीं है, उसे छात्रों द्वारा नियुक्त किया गया है। उन्हें अल्पसंख्यकों या किसी की परवाह नहीं है। उसने अवैध रूप से देश पर कब्जा कर लिया है।”

बाइडेन से मिलेंगे यूनुस

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के अनुसार यूनुस ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक सहित यूएनजीए के दौरान कई हाई-प्रोफाइल मीटिंग की योजना बनाई है। बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार 27 सितंबर को यूएनजीए की आम सभा को संबोधित करेंगे। इस बीच सोमवार को बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की और बांग्लादेश और भारत के बीच आपसी हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker