वोडा आइडिया के शेयरों में जोरदार उछाल, 30 हजार करोड़ की डील का दिखा असर

वित्तीय तौर पर बदहाल और कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया के शेयरों में सोमवार को भारी उछाल दिखा। टेलीकॉम कंपनी के शेयर शुरुआती कारोबार में करीब 12 फीसदी तक चढ़ गए। वोडाफोन आइडिया के शेयरों में यह उछाल रविवार के उस एलान के बाद आया है, जिसमें कंपनी ने 4जी नेटवर्क के विस्तार और 5जी नेटवर्क (5G network) के रोलआउट का खाका पेश किया।

वोडाफोन आइडिया ने अगले तीन साल में 4जी नेटवर्क के विस्तार और 5जी नेटवर्क के रोलआउट का प्लान बनाया है। उसने जरूरी टेलीकॉम इक्विपमेंट के लिए नोकिया (Nokia) एरिक्सन (Ericsson) और सैमसंग (Samsung) जैसे बड़े सप्लायर्स के साथ 3.6 अरब डॉलर (30,000 करोड़ रुपये) के सौदे (Vodafone Idea Deal) किए हैं। इसी के चलते कंपनी के शेयरों में तगड़ा उछाल आया है।

शुरुआती कारोबार में वोडाफोन आइडिया का शेयर करीब 12 फीसदी तक चढ़ गया था। हालांकि, बाद में मुनाफावसूली के चलते इसमें थोड़ा करेक्शन हुआ। सुबह 10 तक वोडाफोन आइडिया के शेयर 8.40 फीसदी के उछाल के साथ 11.35 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

मौजूदा डील वोडाफोन आइडिया की 3 साल के कैपेक्स प्लान का पहला कदम है। इसकी कुल लागत 6.6 अरब डॉलर है। इस योजना का मकसद 4G कवरेज को 1.03 अरब से बढ़ाकर 1.2 अरब लोगों तक पहुंचाना है। साथ ही, 5G नेटवर्क लॉन्च करना और डेटा ग्रोथ के साथ क्षमता विस्तार करना है। इस नई लॉन्ग टर्म डील के तहत सप्लाई आगामी तिमाही में शुरू होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker