इजरायली सेना ने हमलों से पहले लेबनान को दी कड़ी चेतवानी

गाजा में हमास की कमर तोड़ चुकी इजरायली सेना ने अब लेबनान को श्मशान बनाने की तैयारी कर ली है। कुछ दिनों से हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच हवाई हमले चल रहे हैं। सोमवार को इजरायली सेना ने लेबनान में लोगों को चेतावनी दी कि वे जितना जल्दी हो सकें, हिजबुल्लाह के ठिकानों से दूर चले जाएं क्योंकि जल्द ही इजरायल लेबनान में तेज हमले करने वाला है। इससे पहले गाजा में भी इसी तरह इजरायली सेना ने लोगों को हमास के ठिकानों से दूर चले जाने की चेतावनी दी थी। इसके बाद पूरी दुनिया ने देखा कि इजरायल ने गाजा पर किस तरह कहर बरपाया। गाजा हमले में कम से कम 44 हजार लोगों की जिंदगी लील गई।

इजरायल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, “हम हिजबुल्लाह द्वारा लेबनान में सैन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमारतों और क्षेत्रों को निशाना बनाने की सोच रहे हैं। हमें ऐसी जानकारी मिली है कि यहां हिजबुल्लाह ने हथियार जमा कर रखे हैं। हमने इन इलाकों में रह रहे लोगों को तुरंत सुरक्षित स्थान चले जाने की सलाह दी है।

हगारी ने कहा कि सेना ने सोमवार सुबह से हिज़्बुल्लाह साइटों के खिलाफ नए हमले शुरू कर दिए हैं। उन्होंने कहा, “हमलें निकट भविष्य में भी जारी रहेंगे।” इजरायली सेना ने सोमवार को लेबनान में ईरानी समर्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर व्यापक हमले शुरू कर दिए। अपने युद्ध लक्ष्यों को पाने के लिए इजरायली सेना हवाई हमलों के बाद जमीनी आक्रमण भी शुरू करेगी। सेना ने हमलों के बारे में और कोई विवरण नहीं दिया है।

गाजा जैसा लेबनान का हाल

इजरायली सेना ने अब लेबनान पर पूरी ताकत से हमले की प्लानिंग कर ली है। इससे पहले इजरायल ने गाजा में हमलों से पहले लोगों को चेतावनी दी थी कि वे हमास के ठिकानों से दूर चलें जाएं। इजरायल की यह चेतावनी संकेत है कि उसने गाजा के बाद अब लेबनान का भी श्मशान जैसा हाल करने की पूरी तैयारी कर ली है। हफ्तेभर पहले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध कैबिनेट में आह्वान किया था कि हमास के बाद उनका लक्ष्य उत्तरी सीमा पर इजरायलियों की वापसी और हिजबुल्लाह का समूल नाश है। नेतन्याह ने जोर देकर कहा था कि हिजबुल्लाह के लगातार हमलों और दहशत से उत्तरी क्षेत्र में रह रहे लोग पलायन को मजबूर है। इसलिए अब हिजबुल्लाह के खिलाफ पूर्ण युद्ध का समय आ गया है।

नेतन्याहू के इस कथन के अगले ही दिन लेबनान में पेजर और फिर वॉकी-टॉकी अटैक हुए। परिणामस्वरूप हमले में हजारों लोग घायल हुए और 40 से ज्यादा लोग मारे गए। इसके बाद भी हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच हवाई हमलों का दौर जारी है। अब सोमवार से इजरायल ने लेबनान पर हमलों का ऐलान कर दिया है। ये हमले शुरुआत में हवाई हो सकते हैं। इसके बाद इजरायली सेना जमीनी आक्रमण शुरू कर सकती है, ठीक वैसे ही जैसे गाजा में किया गया।

अमेरिका और कई देशों की एडवाइजरी

इससे पहले रविवार को अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और कनाडा की सरकारों ने लेबनान में रह रहे अपने नागरिकों को जितना जल्दी हो सके, देश छोड़ने की अपील की थी। अमेरिकी विदेश विभाग ने शनिवार को जारी एडवाइजरी में कहा था कि अभी फ्लाइट की सुविधाएं उपलब्ध हैं तो समय का लाभ उठाते हुए जितना जल्दी हो सकें, लेबनान छोड़ दें। वरना बाद में हमारे दूतावास भी आपकी मदद करने में असमर्थ होंगे। इसी तरह की चेतावनी फ्रांस, कनाडा और ब्रिटेन समेत कई देशों ने भी की थी। सभी ने आशंका जताई कि हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है जो कभी भी युद्ध में बदल सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker