पाकिस्तान में बड़ा आतंकी हमला, रूस समेत 11 देशों के राजदूतों के काफिले में बम धमाका

पाकिस्तान में 11 देशों के राजनयिकों के काफिले में आतंकी हमला हुआ है। घटना रविवार की है। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के स्वात जिले से मालम जब्बा जा रहे विदेशी दूतों के काफिले की सुरक्षा कर रही पुलिस वैन को आतंकियों ने निशाना बनाया।

आतंकवादियों ने रिमोट कंट्रोल बम से वैन को उड़ा दिया। धमाके में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई। चार अन्य घायल है। घायलों को सैदु शरीफ के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं।

काफिले में सबसे आगे थी वैन

जियो न्यूज के मुताबिक जिला पुलिस अधिकारी जाहिदुल्ला खान के बताया कि यह हमला विदेशी राजनयिकों के एक समूह को निशाना बनाकर किया गया था। मृतक पुलिसकर्मी की पहचान बुरहान के रूप में हुई है। घायलों में एक सब-इंस्पेक्टर भी शामिल है। जिस वैन को निशाना बनाय गया है, वह काफिले में सबसे आगे थी।

सभी राजदूत सुरक्षित

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सभी राजदूत सुरक्षित हैं और उन्हें इस्लामाबाद भेज दिया गया है। पुलिस के मुताबिक सभी राजदूतों ने मिंगोरा में चैंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसके बाद वे मालम जब्बा जा रहे थे। तभी शेराबाद में यह धमाका हुआ। काफिले में ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, ईरान, इथियोपिया, पुर्तगाल, रूस समेत 11 देशों के राजदूत शामिल थे।

राष्ट्रपति ने की हमले की निंदा

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने इस घटना की कड़ी निंदा की। जरदारी ने हमले में मारे गए पुलिस अधिकारी को श्रद्धांजलि दी है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। बता दें कि हमले की अभी तक किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली।

पाकिस्तान में आतंकी हमलों में आई तेजी

2021 में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं में इजाफा हुआ है। खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में आतंकी संगठनों को और बल मिला है। पाक इंस्टीट्यूट फॉर पीस स्टडीज के आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने दोनों प्रांतों में घातक हमलों में तेजी से वृद्धि देखी गई।

आतंकी हमलों की संख्या जुलाई में 38 थी। मगर अगस्त में यह बढ़कर 59 हो गई। अगस्त में खैबर पख्तूनख्वा में 29 आतंकवादी हमलों में 25 लोगों की जान गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker