दिल्ली की कमान संभालेंगी सीएम आतिशी, कैबिनेट की बैठक में ले सकती हैं कई बड़े फैसले

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने अपनी कैबिनेट के साथ आज सोमवार को कार्यभार संभाल लिया है। इससे पहले, शनिवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने शपथ ली है।

आतिशी ने केजरीवाल सरकार में अपने पास मौजूद 13 विभागों को बरकरार रखा है, जिनमें शिक्षा, राजस्व, वित्त, बिजली और पीडब्ल्यूडी आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं।

पहले ही दिन कुछ अहम फैसले ले सकती हैं आतिशी

पहले ही दिन आतिशी कुछ महत्वपूर्ण फैसले ले सकती हैं। दिन भर आज माहौल बदला-बदला रहेगा। एक साल बाद कोई मुख्यमंत्री सचिवालय पहुंचा है। दरअसल, केजरीवाल पांच माह से जेल में थे, इससे पहले भी करीब सात माह से उन्होंने सचिवालय जाना बंद कर दिया था। उसका कारण मुख्यमंत्री कार्यालय में पुनर्निमाण का चल रहा काम भी था।

एजली ने दिलाई आठवीं मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ

आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता आतिशी को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शनिवार को दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई है। शपथ लेने के बाद से आतिशी अपने तेवर में हैं। उसी दिन सीएम आवास पर प्रेसवार्ता कर उन्होंने जनता को आश्वस्त किया था कि अब दिल्ली वालों के काम नहीं रुकने देंगी।

कहा था कि केजरीवाल अब बाहर हैं तो दिल्लीवालों का न कोई काम रुकेगा और न भाजपा का कोई षड्यंत्र सफल होगा। उनके अनुसार हम केजरीवाल के मार्गदर्शन में दिल्लीवालों के साथ मिलकर अस्पतालों में दवाइयां, सड़कें, पानी के बिल व सीवर समेत अन्य समस्याएं ठीक करेंगे।

दिल्ली की तीसरी महिला CM हैं आतिशी

बता दें कि कांग्रेस की शीला दीक्षित और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सुषमा स्वराज के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं। महिलाओं में दिल्ली की अभी तक की सबसे कम की मुख्यमंत्री हैं। स्वतंत्र भारत में आतिशी मुख्यमंत्री पद संभालने वाली 17वीं महिला हैं।

आतिशी के पास हैं 13 विभाग

उन्होंने लोक निर्माण विभाग, बिजली, शिक्षा, राजस्व, वित्त,योजना, सेवाएं, सतर्कता व जल सहित सभी 13 विभाग अपने रखे हैं। यह वह विभाग में जिनमें सबसे अधिक काम होना है ऐसे में आने वाले समय में उनके सामने काम को पटरी पर लाना चुनौतियां भी रहेंगी।

हालांकि उनके मंत्रिमंडल में शपथ लेने वालों में चार मजबूत और अनुभवी साथी हैं। इनमें गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत के नाम शामिल हैं। सुल्तानपुर माजरा से पहली बार के विधायक अहलावत दिल्ली मंत्रिमंडल में नया चेहरा हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker