दिल्ली की 8वीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी आतिशी

दिल्ली को आज नया मुख्यमंत्री मिल रहा है। आतिशी आज दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। शीला दीक्षित, सुषमा स्वराज के बाद वह तीसरी महिला होंगी, जो मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगी साढ़े चार बजे एलजी वी के सक्सेना (LG VK Saxsena) उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

डेढ़ साल में वह दूसरी बार शपथ लेने जा रही हैं। इससे पहले मार्च 23 में उन्होंने मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के आबकारी घोटाले में जेल चले जाने पर मंत्री पद की शपथ ली थी। वह (atishi oath ceremony) कालकाजी से विधायक हैं और पहली बार विधायक का चुनाव लड़ी हैं और जीती हैं। मगर अपनी समझ और बफादारी से उन्होंने अपने वरिष्ठों को पीछे छोड़ दिया और इस पद तक पहुंची हैं।

आतिशी ने केजरीवाल के जेल जाने पर पार्टी को संभाला

पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उन पर भरोसा किया है। दरअसल गत मार्च में केजरीवाल के जेल चले जाने पर आतिशी पार्टी के लिए पंक्ति में सबसे आगे खड़ी रहीं। उन्होंने पार्टी को हर संकट के समय प्रेसवार्ता कर बचाव करने का प्रयास किया है।

आतिशी के साथ उनके साथ पांच मंत्री भी शपथ लेंगे। मालूम हो कि आतिशी के मंत्रिमंडल (Atishi New Cabinet) में गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन पूर्ववत रहेंगे जबकि मुकेश अहलावत नया चेहरा होंगे। मंत्रिमंडल में एक पद रिक्त है जिसे भरने के लिए आप ने अभी फैसला नहीं लिया है।

इस कारण से नए मंत्री को कम दिया जा सकता है विभाग

यह पद आतिशी के मुख्यमंत्री बनने से रिक्त हो रहा है। बताया जा रहा है कि मंत्रियों के विभागों में एक बार फिर बदलाव हो सकता है। मंत्रिमंडल में नया चेहरा मुकेश अहलावत को राज कुमार आनंद की अपेक्षा कम विभाग दिए जा सकते हैं।

विधानसभा चुनाव भी पांच माह में होने हैं और अहलावत को सिस्टम समझने में अभी समय लगेगा। ऐसे में उन पर काम का दबाव कम किया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker