उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद नाले में बही कार, स्कूटी और ई-रिक्शा, महिला ने बच्ची को बचाया

हल्द्वानी में काठगोदाम में रविवार को शाम चार बजे दो घंटे की बारिश से ही फिर से देवखड़ी नाला उफना गया। हाइडिल गेट जीएसटी भवन के पास सड़क पर आए बहाव में एक कार बह गई। 

कार सवारों में चीख-पुकार मच गई। एक स्थानीय महिला दुकानदार साहस का परिचय देकर तेज बहाव में उतर गईं। उन्होंने पहले कार में सवार बच्ची को किसी तरह बाहर निकाल लिया। इसके बाद उसके माता पिता को निकाला गया।

उधर, रकसिया नाले में आए बहाव से प्रेमपुर लोशज्ञानी में एक ई-रिक्शा व स्कूटी भी बहने से बच गई। ई-रिक्शा पलट गया। स्थानीय लोगों सवार लोगों को पानी से बाहर निकाला। वहीं देवखड़ी नाले पर बने तटबंध चंद मिनटों में ही जवाब दे गए। उनसे पानी रिसने लगा। 

इससे दुमवाढूंगा क्षेत्र की कॉलोनी कृष्णा विहार, देवकी कॉलोनी और गायत्री कॉलोनी में भरना शुरू हो गया। लगभग छह बजे बारिश बंद होने तक स्थानीय निवासी अनहोनी की आशंका मे डर के साए में रहे। सिंचाई विभाग के मुताबिक दो घंटे में काठगोदाम क्षेत्र में 102 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

प्रशासन को करना पड़ा लोगों की नाराजगी का सामना

हल्द्वानी और काठगोदाम में रविावर शाम करीब चार बजे मौसम ने अचानक करवट ली। दिन भर की कड़क धूप झेल रहे लोगों को शुरुआत में इससे राहत मिली लेकिन इसके बाद हुई झमाझम बारिश कुछ क्षेत्रों के लोगों के लिए एक बार फिर मानसून काल वाली मुसीबतें लेकर आई।

काठगोदाम क्षेत्र में देवखड़ी नाले से दमुवाढूंगा क्षेत्र की कई कॉलोनियों में पानी भरने की सूचना मिलने पर प्रशासन और नगर निगम की टीम मौके पर पहुंचीं। इस दौरान उन्हें स्थानीय लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा। 

स्थानीय लोगों ने कहा कि पिछले दिनों आई आपदा के इतने दिन बाद भी जिम्मेदार विभाग यहां स्थाई समाधान नहीं कर सके हैं। वहीं उफनाने वाले नाले से सुरक्षा के लिए बनाए तटबंध की गुणवत्ता पर सवाल उठाए। 

कहा कि केवल दो घंटे की बारिश में ही इनकी पोल खुल गई है। थोड़ी देर की बारिश भी झेलना इनके लिए मुश्किल बना हुआ है। जिससे लोगों के लिए खतरा बढ़ गया है। उन्होंने अफसरों बीबीआंदोलन की चेतावनी दी।

नहरें उफनाईं सड़क और कॉलोनियां हुईं जलमग्न

बारिश के दौरान नालों का पानी नहरों में भरने से डहरिया, तल्ली बमौरी, नैनीताल रोड संग कई जगह जलभराव हो गया। इससे ट्रैफिक प्रभावित हुआ। पानी निकलने के बाद लोग निकले। इसके अलावा वार्ड-9 तल्ली बमौरी के आनंदपुरी फेज दो और तीन में फिर से घरों में पानी भर गया। निवर्तमान पार्षद राजेंद्र सिंह जीना ने कहा कि क्षेत्र में सालों में समस्या बनी हुई है, लेकिन समाधान नहीं किया जा रहा।

जब तक नाले के बहाव की समस्या का स्थाई समाधान नहीं होगा, लोगों को इसी तरह लगातार परेशानी उठानी पडेगी। इसके लिए प्रशासन को जल्द ठोस कार्रवाई करनी चाहिए।

हर बार बारिश के साथ मटमैला पानी और मलबा आने से स्थानीय लोगों को खतरा बना हुआ है। प्रशासन पांच हजार रुपये का चेक देकर सुरक्षा की स्थाई गारंटी करना शायद भूल गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker