अनुमान से अच्छे आए तिमाही नतीजे, फिर भी 7% से ज्यादा गिर गए शेयर

चिपमेकर कंपनी एनवीडिया ने बुधवार को तिमाही के नतीजों (Nvidia Q2 Result) की घोषणा की थी। तिमाही नतीजे का असर कंपनी के शेयर पर भी पड़ा। वैसे तो तिमाही नतीजे उम्मीद से काफी अच्छे थे। लेकिन, आगामी तिमाही के लिए कंपनी के मार्गदर्शन और संकेतों ने शेयरों पर बुरा प्रभाव डाला।

बुधवार को एनवीडिया के शेयर (Nvidia Share) 7 फीसदी से ज्यादा गिर गए थे। शेयरों में आई गिरावट का असर कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन पर भी पड़ा।

कैसा रहा पहली तिमाही के नतीजे

कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान कंपनी के रेवेन्यू में 122 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई। यह 28 जुलाई 2024 को समाप्त तिमाही में 30 बिलियन डॉलर हो गया था। कंपनी के रेवेन्यू को लेकर विश्लेषकों ने 28.9 बिलियन डॉलर का अनुमान लगाया था।

एनवीडिया ने कहा कि चालू तिमाही में कंपनी का राजस्व 32.5 डॉलर होगा। यह अनुमान भी विश्लेषकों के अनुमान से अधिक है।

कंपनी के AI प्रोसेसर की बिक्री में भी इस तिमाही वृद्धि हुई है। कंपनी ने बताया कि प्रोसेसर की बिक्री पिछले साल की तुलना में 154 फीसदी बढ़ गई है। कंपनी का सकल मार्जिन भी 78.4 फीसदी से गिरकर 75.1 फीसदी हो गया।

पूरे कारोबारी साल के लिए कंपनी का सकल मार्जिन 70 के मध्य रहने की उम्मीद है। वहीं विश्लेषकों ने सकल मार्जिन के लिए 76.4 फीसदी का अनुमान जताया।

शेयर में क्यों आई गिरावट

बुधवार के कारोबरी सत्र में एनवीडिया के शेयरों में बिकवाली आई। कंपनी के संयमित दृष्टिकोण ने बाजार को निराश किया। शुरुआती कारोबार में ही कंपनी के शेयर 2 फीसदी गिर गए थे। कुछ घंटों के बाद शेयरों में 8.5 फीसदी तक की गिरावट आई।

Nvidia ने खुद के शेयरों के अलावा 50 बिलियन डॉलर के अतिरिक्त शेयरों की खरीद को मंजूरी दे दी है।

फोकस में ब्लैकवेल चिप

वर्तमान में Nvidia के प्रमुख ग्राहक Microsoft, Alphabet, Meta और Tesla हैं। यह कंपनी ChatGPT जैसे अधिकांश जनरेटिव AI के लिए H100 और H200 चिप्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन अब सबका ध्यान ब्लैकवेल चिप्स पर चला गया है। Nvidia जल्द ही ब्लैकवेल चिप्स की पेशकश कर सकता है। यह चिप नेक्सट जनरेशन एआई चिप है। कंपनी के मैनेजमेंट ने भरोसा दिया है कि ग्राहक को अगली तिमाही तक चिप मिल जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker