मॉनसूनी बारिश में बीमारी ने बढ़ाई चिंता, देहरादून में डेंगू का पहला केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

मॉनसूनी बरसात में डेंगू ने दस्तक दे दी है। डेंगू का केस आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। प्रशासन की ओर से डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग के साथ लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। डेंगू का पहला केस देहरादून में मिला है। 

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डेंगू का पहला मरीज मिला है, यह प्रदेश का भी डेंगू का पहला मरीज है। जबकि, चिकनगुनिया के भी दो मरीजों को अस्तपाल में भर्ती कराया गया है। हालांकि मरीज की हालत सामान्य बनी है। 

दून अस्पताल के डेंगू नोडल अधिकारी डॉ. अंकुर पांडेय ने बताया कि 19 अगस्त को गोविंदगढ़ 24 वर्षीय युवक अस्पताल में बुखार और बदन दर्द की शिकायत पर भर्ती हुआ था। डेंगू एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

अस्पताल अफसरों एवं सीएमओ को रिपोर्ट भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि मरीज की हालत सामान्य है। उसकी प्लेटलेट भी एक लाख से ऊपर है। यह दून का पहला मरीज है, एक बिजनौर की महिला पहले पॉजिटिव मिली थी।

चिकनगुनिया के दो मरीज भर्ती

दून में चिकनगुनिया के दो मरीज भी भर्ती हैं। इसके अलावा दो मलेरिया के संदिग्ध मरीज भी हैं। सभी को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। डीएमएस डॉ. धनंजय डोभाल बोले, लोगों से अपील की गई है कि पूरी बांह के कपड़े पहनें एवं आसपास पानी जमा न होने दें। सरकारी अस्पताल में निशुल्क जांच कराएं एवं बिना डॉक्टर की सलाह दवा न लें।

दून में 60 बेड आरक्षित

एमएस डॉ. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि डेंगू के उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। 40 सामान्य बेड एवं दस आईसीयू बेड आरक्षित किए गए हैं। वहीं पीडिया में दो आईसीयू एवं आठ सामान्य बेड रखे गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker