ITBP में कॉन्स्टेबल पायनियर के 202 रिक्त पदों पर एप्लीकेशन स्टार्ट, इस तरह करें आवेदन…

इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) में सरकारी नौकरी निकाले जाने का दौर जारी है। कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती के बाद कॉन्स्टेबल पायनियर के 202 रिक्त पदों को भरने के लिए भी आवेदन प्रक्रिया आज यानी 12 अगस्त से शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी 10वीं/ ITI उत्तीर्ण हैं उनके पास इस भर्ती में शामिल होने का सुनहरा मौका है।

इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए तुरंत ही आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही आपकी सहूलियत के लिए इस पेज पर भी आवेदन का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं पास होने के साथ ही संबंधित ट्रेड में 1 वर्षीय आईटीआई सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 23 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 10 सितंबर 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

शारीरिक योग्यता

कॉन्स्टेबल पायनियर पदों पर आवेदन के लिए पुरुष अभ्यर्थी की न्यूनतम लम्बाई 170 सेमी एवं महिला अभ्यर्थी की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों को चेस्ट 80 एवं फुलाकर 85 सेमी होना चाहिए। पात्रता की विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

  • ITBP Recruitment 2024 Application Form Link

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है, बिना शुल्क के भरे गए फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker