ITBP में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आज से करें अप्लाई, जानिए डिटेल्स…

इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) में सरकारी नौकरी पाकर देश सेवा की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। आईटीबीपी की ओर से कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 12 अगस्त 2024 से शुरू हो जाएगी।

आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 10 सितंबर 2024 तय की गई है।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से आईटीबीपी की ओर से कुल 128 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • हेड कॉन्स्टेबल ड्रेसर वेटरिनरी (मेल/ फीमेल): 9 पद
  • कॉन्स्टेबल एनिमल ट्रांसपोर्ट (मेल/ फीमेल): 115 पद
  • कॉन्स्टेबल केनेलमैन (ओनली मेल): 4 पद

पात्रता एवं मापदंड

कॉन्स्टेबल एनिमल ट्रांसपोर्ट पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th/ मैट्रिक उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा हेड कॉन्स्टेबल ड्रेसर वेटरिनरी और कॉन्स्टेबल केनेलमैन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार 10वीं उत्तीर्ण करने के साथ आईटीआई/ पैरा वेटरिनरी कोर्स/ वेटरिनरी में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा किया हो।

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 10 सितंबर 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। इन सबके अलावा अभ्यर्थी शारीरिक रूप से भी पात्रता पूरी करता है। विस्तृत योग्यता की डिटेल के लिए नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही किया जा सकेगा। अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन/ महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker