मंदाकिनी पर भीमबली के पास पहाड़ी से भूस्खलन के बाद बनी झील, गौरीकुंड से लेकर रुद्रप्रयाग तक अलर्ट

केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीमबली के पास दूसरी पहाड़ी पर भारी भूस्खलन के बाद मंदाकिनी नदी का प्रवाह रुक गया, जिससे यहां पर झील बन गई है। मंदाकिनी नदी का पानी भी यहां पर रुकने की सूचना है। हालांकि, पानी का रिसाव हो रहा है लेकिन कम मात्रा में हो रहा है, जिससे मंदाकिनी नदी किनारे रह रहे लोगों को खतरा बना है। प्रशासन ने गौरीकुंड से लेकर रुद्रप्रयाग तक मंदाकिनी नदी किनारे सभी को अलर्ट कर दिया है।

जिला आपदा कंट्रोल रूम के अनुसार, रविवार को देर शाम लगभग छह बजे केदारनाथ पैदल मार्ग पर गौरीकुंड से छह किमी आगे भीमबली हेलीपैड के ठीक सामने दूसरी पहाड़ी पर अचानक भूस्खलन हो गया, जिससे पहाड़ी से बड़ी मात्रा में बोल्डर व मलबा आ गया, मलबा सीध मंदाकिनी नदी में गिरा, जिससे यहां पर भारी मात्रा में पहाड़ी से आए मलबा ने मंदाकिनी नदी का प्रवाह रोक दिया।

पानी जमा होने से बनी झील

कुछ देर पानी जमा होने से झील बन गई। हालांकि, बताया जा रहा है मंदाकिनी नदी में पानी लगातार आ रहा है, लेकिन पानी की मात्रा भीमबली से आगे गौरीकुंड की ओर कम हो गई है। वहीं, मंदाकिनी नदी पर झील बनने से प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। गौरीकुंड, सोनप्रयाग सहित रुद्रप्रयाग तक मंदाक‍िनी नदी के किनारे रहने वालों को अलर्ट कर दिया गया है। नदी किनारे न जाने की सलाह दी गई है। नदी किनारे रहने वाले लोगों को भी अनाउसमेंट कर अलर्ट किया गया है।

लोगों से अलर्ट रहने की अपील 

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि भीमबली हैलीपैड के सामने नदी के पार पहाड़ी से भूस्खलन हुआ है, जिससे मंदाकिनी नदी में पानी का तालाब बन गया है। किसी प्रकार से जानमाल की कोई क्षति नहीं हुई है। गौरीकुंड, सोनप्रयाग से लेकर तिलवाड़ा तक लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। उन्होंने नदी किनारे रह रहे लोगों से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति नदी के तरफ न जाएं। नदी के किनारे रह रहे लोग सतर्क एवं अलर्ट रहने को कहा गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker